LIC Jeevan Labh Policy: रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है आपको 17 लाख रुपए, जानें कैसे

LIC Jeevan Labh Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम LIC के माध्यम से नागरिकों को निवेश करने की सलाह दी जाती है।LIC की कई सारी योजनाएं ऐसी है जिसमें निवेश करके बेहतर मुनाफा प्राप्त किया जा सकता है। ऐसी ही एक पॉलिसी है जिसमें व्यक्ति प्रतिदिन के अनुसार 8 रूपए का निवेश करके मैच्योरिटी अवधि के समय में 17 लाख रूपए का मुनाफा प्राप्त कर सकते है। निवेश करना आज के समय में सभी नागरिकों के लिए आवश्यक है ताकि जरूरत के समय में एकमुश्त राशि की कमी न पड़े। भविष्य को सुरक्षित बनाए रखने के लिए नागरिक LIC की इस पॉलिसी में निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी

भारतीय जीवन बीमा निगम के माध्यम से निवेश करने हेतु विभिन्न प्रकार की पॉलिसी ग्राहकों के लिए उपलब्ध की गयी है। इन्ही पॉलिसी में एक सबसे ख़ास पॉलिसी एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी इस पॉलिसी के अंतर्गत व्यक्ति प्रतिदिन के आधार पर 8 रूपए की राशि एवं प्रतिमाह में 233 रूपए की कुल राशि को पॉलिसी में निवेश करना होगा। मैच्योरिटी के समय में व्यक्ति को निवेश की गयी राशि पर 17 लाख रूपए का रिटर्न प्राप्त होगा।

इस पॉलिसी के तहत व्यक्ति को बेहतर रिटर्न राशि के साथ सुरक्षा प्रदान की जाती है। 8 वर्ष की आयु से लेकर 59 वर्ष तक इस पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है। निवेश करने हेतु पॉलिसी के तहत व्यक्ति द्वारा 16 एवं 25 वर्ष का टर्म लिया जा सकता है। इस पॉलिसी में व्यक्ति को कम से कम 2 लाख का sum assured लेना होगा। इसके साथ 3 वर्ष की अवधि तक लगातार प्रीमियम भरने पर ऋण लेने की सुविधा पॉलिसी में उपलब्ध की गयी है। व्यक्ति को प्रीमियम पर टैक्स छूट का लाभ भी प्रदान किया गया है।

रोज 8 रुपये का निवेश दिला सकता है आपको 17 लाख रुपए

LIC Jeevan Labh Policy के अंतर्गत जिन लाभार्थी नागरिकों के द्वारा 23 वर्ष की उम्र में 16 वर्ष की टर्म के साथ 10 लाख sum assured का विकल्प चुना जाता है तो उस व्यक्ति को दस वर्ष की अवधि की अवधि में प्रतिमाह के आधार पर 233 रूपये की राशि को जमा करना होगा। पॉलिसी के तहत व्यक्ति को कुल 8,55,107 रूपए की राशि को जमा करना होगा ,जो मैच्योरिटी अवधि के समय में व्यक्ति को 17,13000 रूपए की राशि के रूप में प्राप्त होगी। 23 वर्ष की आयु में पॉलिसी लेने पर 39 वर्ष की आयु में निवेश की मैच्योरिटी अवधि पूर्ण हो जाएगी।

पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर

LIC जीवन लाभ पॉलिसी के अंतर्गत यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है ,और पॉलिसी धारक के माध्यम से मृत्यु के समय तक सभी प्रीमियम का भुगतान किया है तो उसके नॉमिनी को पॉलिसी के माध्यम से सभी राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। नॉमिनी व्यक्ति को बीमित रकम एवं बोनस राशि लेने का लाभ प्राप्त होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम की इस पॉलिसी में पूर्ण रूप से पॉलिसी धारक का पैसा सुरक्षित है। 233 रूपए की बचत करके पॉलिसी धारक मैच्योरिटी अवधि में बेहतर रिटर्न राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment