LIC Jeevan Labh Policy: LIC की ज्यादा रिटर्न देने वाली पॉलिसी, पढ़े इसकी पूरी जानकारी

LIC Jeevan Labh Policy: एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) की ओर से अपने ग्राहकों के लिए बहुत सी स्कीम्स लायी जाती हैं जिनसे वो अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पंहुचा सके। इसी तरह एक स्कीम है एलआईसी की जीवन लाभ पालिसी (LIC Jeevan Labh Policy) जिसमें निवेशक लम्बी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकता है और पालिसी मैच्योर होने पर अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकता है। जिस से उसका भविष्य भी सुरक्षित हो सकता है।

क्या है एलआईसी जीवन बीमा पालिसी

LIC Jeewan Beema Policy एक ऐसी पालिसी है जिसमे ग्राहक लम्बी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकता है। इस योजना में आप को 233 रूपए रोजाना भरने होने और आप इसकी मैच्यॉरिटी पर 17 लाख का फण्ड बना सकते हैं। इस स्कीम में पैसे निवेश करके आप बहुत बड़ी रकम को जमा कर सकते हैं। ये धनराशि आप बच्चों की पढाई, शादी, घर बनाने या फिर अपने भविष्य में अन्य कार्यों के लिए कर सकते हैं। इसका लाभ कोई भी 8 से 59 वर्ष तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है।

यदि कोई व्यक्ति 23 वर्ष की उम्र से LIC Jeewan Beema Policy की शुरुआत करना चाहता है तो वो 16 साल के टर्म प्लान के साथ 10 लाख सम अश्योर्ड के विकल्प को चुन सकता है। इसके लिए उस व्यक्ति को 10 साल तक रोजाना 233 रूपए के हिसाब से कुल 855107 रुपये भरने होंगे। इसके बाद जब व्यक्ति की उम्र 39 साल हो जाएगी तब उसे ये धनराशि मच्योरिटी के बाद दुगने से भी ज्यादा की मिलेगी। जोकि कुल रकम 17 लाख 13 हजार है। इस तरह से ये निवेश काफी फायदेमंद है।

इस स्कीम के तहत आप 16 से 25 साल तक के लिए प्लान ले सकते हैं। इसमें आप न्यूनतम 2 लाख रूपए से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती।

शेयर बाजार के उतार चढ़ाव का नहीं पड़ता असर

आप को बता दें की एलआईसी जीवन बीमा पालिसी में आप का पूरा पैसा सुरक्षित है। इस पर शेयर बाजार के उतार चढाव का कोई भी असर नहीं होता है। आप की पूँजी एक लिमिटेड पीरियड प्लान के अंतर्गत सुरक्षित रहती है और एक अवधि के बाद आप को बड़ी धनराशि के रूप में वापस मिल जाती है।

मिलेगी लोन की सुविधा

यदि आप LIC Jeevan Labh Policy में 3 साल तक प्रीमियम भरते हैं तो आप इस स्कीम में लोन की सुविधा भी ले सकते हैं। साथ ही आप जो प्रीमियम राशि भर रहे हैं उस पर आप को टैक्स से भी छूट मिलती है। इसके अतिरिक्त यदि पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में उसके नॉमिनी को बीमित रकम और साथ ही बोनस के लाभ मिलते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment