खुशखबरी! LIC IPO पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन आएगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ

LIC IPO Latest Update: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) का बड़े लंबे समय से इन्तजार कर रहे निवशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब एलआईसी का आईपीओ पहले से निर्धारित किये गए समय पर ही आएगा यानी की मार्च के बजाय यह अब अप्रैल में आएगा। इस मामले में अधिकारीयों के द्वारा यह जानकारी दी गयी की रूस यूक्रेन वॉर के चलते बाजार में भारी उतार चढाव को देखते हुए सरकार LIC आईपीओ में देरी कर रही है।

बाजार नियामक (market regulator) सेबी (SEBI) ने LIC आईपीओ को सिर्फ 22 दिनों में ही अप्रूवल दिया है। इसके बाद यह सभी speculation पूरी हो गयी की एलआईसी का आईपीओ अगले वर्ष तक के लिए अवॉयड किया जा सकता है। क्योंकी जनरली रूप से आईपीओ को अप्रूवल मिलने में 75 दिन लगते है। SEBI ने इसके लिए ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया है।

LIC IPO के टलने की संभावना नहीं

Securities and Exchange Board of India ( भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ) SEBI ने किसी भी IPO को इतनी जल्दी अप्रूवल नहीं दी है। इसीलिए यह आंशका है की आईपीओ Russia-Ukraine War के चलते अवॉयड होने वाला नहीं है। हालाँकि रूस -यूक्रेन के चलते बाजार में सेलिंग अम्बिएंस है। इस कारण LIC IPO को अगले वर्ष तक अवॉयड किये जाने की चर्चा की जा रही थी। इस वर्ष सरकार ने आईपीओ से 60 हजार करोड़ रूपये जुटाने का लक्ष्य तय किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी के आधार पर यह कहा गया है की विभाग के अधिकारीयों ने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह डिटेल्स दी है की सरकार यह चाहती है की LIC IPO आईपीओ को निवेशकों को पूर्ण तरीके से सपोर्ट मिल सके। लेकिन यूक्रेन -रूस के चलते बाजार में जारी भारी उतार चढ़ाव को देखते हुए सरकार इसमें अभी से कोई आवेगशीलता नहीं करना चाहती है। सरकार ऐसे समय में आईपीओ लेकर आने की सोच रही है विश्व भर के साथ घरेलू बाजार में स्थिरता रहे। एलआईसी में सरकार अपना 5 प्रतिशत हिस्सेदारी सेलिंग करना चाहती है।

इस दिन आएगा देश का सबसे बड़ा आईपीओ

आईपीओ आने के मामले में विभाग के अधिकारीयों के द्वारा यह जानकारी दी गयी है की अप्रैल माह तक LIC आईपीओ लाये जाने के प्रयास किये जा रहे है। LIC आईपीओ को लेकर अब सरकार और देरी नहीं करना चाहती है। विभाग के अधिकारीयों के द्वारा कहा गया है आईपीओ को लाने के लिए 12 मई तक का समय है। बात अगर पिछले माह की करे तो इसमें रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते बाजार में अस्थिरता कम देखने को मिली है। यदि आईपीओ पर आगे बढ़ने से पहले Institutions और retail investors की फीलिंग पर भी ध्यान देना होगा।

LIC IPO Date Update

एलआईसी ने वभि हाल ही में फ़रवरी माह में बाजार नियामक के पास ड्राफ्ट पेपर्स प्रस्तुत किये थे। इस ड्राफ्ट के अनुसार एलआईसी के कुल 632 करोड़ शेयर में 31,62,49,885 इक्विटी शेयरों बेचने का प्रपोजल है। इसमें 50 प्रतिशत भाग योग्य institutional buyers (QIB) के लिए आरक्षित होगा। इसी के साथ non-institutional buyers के लिए यह 15 प्रतिशत होगा।

SEBI के अप्रूवल मिलने के बाद यह 12 महीनो तक वैध रहेगा। आईपीओ की अप्रूवल तिथि से 1 वर्ष की अवधि तक यह वैलिड है। एलआईसी आईपीओ को लेकर कैबिनेट बैठक में एक बड़ा निर्णय लिया गया है। ऑटोमैटिक रुट से 20 प्रतिशत तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की मंजूरी दी गयी।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment