LIC IPO: सरकार ने कर ली पूरी तैयारी, जानें कब आएगा एलआईसी का आईपीओ

LIC IPO: सरकार ने कर ली पूरी तैयारी– एलआईसी आईपीओ से संबंधी निवेशकों की इन्तजार की घड़ी अब खत्म होने वाली है। सरकार ने मई 2022 में LIC आईपीओ लाने की पूरी तैयारी कर ली है। सरकार पहले मार्च माह में यह आईपीओ लाने की तैयारी में थी लेकिन रूस यूक्रेन युद्ध के चलते शेयर बाजार में कमी को देखते हुए इसे मई माह में जारी करने का निर्णय लिया गया है। 12 मई से पहले LIC आईपीओ को लॉन्च किया जा सकता है। अब शेयर मार्केट में वृद्धि को देखते हुए एलआईसी आईपीओ को लाने की तैयारी शुरू की जा चुकी है।

LIC IPO: सरकार ने कर ली पूरी तैयारी

एलआईसी आईपीओ के लिए शेयर की कीमत तय करने को लेकर जल्द ही स्ट्रैटजिक विनिवेश को लेकर गठित मंत्रियों का समूह की बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में शेयर मार्केट के हालात को देखते हुए LIC आईपीओ के समय हेतु भी निर्णय लिया जायेगा।

आरबीआई ने भी इससे पहले एलआईसी आईपीओ को सही समय पर लॉन्च करने के लिए कहा था। जिसमे आरबीआई के तहत LIC आईपीओ को सही समय पर लॉन्च करना बेहद जरुरी बताया गया है। 35 प्रतिशत आईपीओ का भाग रिटेल निवेशकों हेतु रिजर्व रखा गया है। ऐसा इसलिए क्युकी उनका रेस्पोंस LIC आईपीओ की सफलता के लिए काफी मायने रखता है।

मार्च माह में रूस यूक्रेन के बीच चलते युद्ध के अंतर्गत हायर किये गए इन्वेस्टमेंट बैंकरों ने भी सरकार से एलआईसी आईपीओ को लाने में जल्दबाजी ना करने की सलाह दी थी। LIC IPO के माध्यम से लगभग 8 अरब डॉलर यानी की 65,400 करोड़ रूपये जुटा सकती है।

जानें कब आएगा एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO)

SEBI के पास दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार सरकार के पास आईपीओ लॉन्च करने का समय 12 मई है। इस तिथि तक आईपीओ लॉन्च करने के लिए सरकार को नए डाक्यूमेंट्स दाखिल नहीं करने होंगे। 13 फरवरी को डीएचआरपी दाखिल की गयी थी। LIC आईपीओ लॉन्च करने के संबंध में एक अधिकारी के द्वारा यह कहा गया है की SEBI के पास दस्तावेजों के अनुसार 12 मई तक आईपीओ लॉन्च करने का समय है। शेयर मार्केट में उतार चढ़ाव को नजर रखते हुए जल्द ही LIC आईपीओ हेतु प्राइस बैंड भी निर्धारित करते हुए RHP दाखिल किये जायेंगे। Securities and Exchange Board of India (SEBI) के पास दाखिल डीआरएचपी में एलआईसी के वित्तीय परिणाम और सितंबर 2021 तक embedded value का विवरण था।

Leave a Comment