LIC Aam Aadmi Bima Yojana: सिर्फ 100 रुपये जमा करने पर मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर, जाने विस्तार में

LIC Aam Aadmi Bima Yojana: एलआईसी आम आदमी बीमा योजना की शुरुआत देश के उन नागरिकों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी है जो बेहद गरीब हैं। इस योजना का लाभ सभी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले नागरिकों को मिलेगा। इस के अतिरक्त जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। इन सभी लोगों के लिए भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा LIC Aam Aadmi Bima Yojana को लाया गया है। जिस के माध्यम से सरकार इस तबके को बीमा कवर के रूप में आर्थिक सुरक्षा उपलब्ध कराएगी।

LIC Aam Aadmi Bima Yojana: सिर्फ 100 रुपये जमा करने पर मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर, जाने विस्तार में
LIC Aam Aadmi Bima Yojana: सिर्फ 100 रुपये जमा करने पर मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर, जाने विस्तार में

LIC Aam Aadmi Bima Yojana

ये योजना मुख्यत: देश के गरीब वर्गों के लिए लायी गयी है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। देश में एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा है जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है। उन्हें रोजाना श्रम करना होता है जिससे वो अपनी आजीविका चला सकें। असंगठित वर्ग के श्रमिक और मजदूरों को काम हर समय उपलब्ध नहीं होता जिससे उन्हें बहुत बार आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ता है। इसऐसे ही नागरिको के लिए एलआईसी की आम आदमी बीमा योजना लायी गयी है। इसके माध्यम से गरीब और भूमिहीन लोगों व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिकों की आर्थिक सहयता की जाएगी।

सिर्फ 100 रुपये जमा करने पर मिलेगा 75,000 रुपये का बीमा कवर

एलआईसी आम आदमी बीमा योजना में कोई भी योग्यता रखने वाला 18 से 59 वर्ष का व्यक्ति लाभार्थी बन सकता है। एलआईसी आम आदमी बीमा योजना एक नोडल एजेंसी बीमा आधारित है। इस योजन का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को हर वर्ष मात्र 100 रूपए की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। बताते चलें की इसमें सरकार की ओर से भी 50 प्रतिशत राशि का भुगतान किया जाता है। जिसका अर्थ हुआ 100 रूपए आवेदक द्वारा बाकि का 100 रूपए राज्य सरकार या फिर केंद्र शाषित प्रदेश भुगतान करेंगे। इस तरह से आप मात्र 100 रूपए का भुगतान करके 75000 रूपए का बीमा कवर प्राप्त कर सकते हैं।

स्कीम के अंतर्गत यदि पालिसी लेने वाले की मृत्यु प्राकृतिक रूप से होती है तो नॉमिनी को 30 हाजरा रूपए दिए जाएंगे। वहीँ अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु एक्सीडेंट के चलते होती है तो नॉमिनी को 75000 रूपए की राशि दी जाएगी। इस के अतिरिक्त यदि LIC बीमा धारक एक्सीडेंट में पूरी तरह से स्थायी विकलांगता का शिकार होता है तो भी उसको 75 हजार रूपए प्रदान किये जाएंगे। इस के अलावा अगर एक आंख अथवा एक अंगुली की विकलांगता का शिकार होता है, तो उसे 37 हजार रुपये का कवर प्रदान किया जाएगा।

LIC Bachat Plus Plan: LIC की इस पॉलिसी में निवेश से होगी आपकी सुरक्षा और सेविंग का डबल फायदा

मात्र 1302 रु के मासिक प्रीमियम पर 27.60 लाख रुपये मिलेंगे LIC जीवन उमंग पॉलिसी में

LIC Jeevan Shiromani Plan: इस योजना में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये, जानें तरीका

Retirement Planning with NPS: अब बुढ़ापे में करोड़पति बनकर होंगे रिटायर, खाते में हर महीने आएंगे 50,000 रुपये

Leave a Comment