KVS Class 1 Result: केवीएस क्लास 1 की दूसरी लिस्ट आज जारी, ऐसे करें डाउनलोड

KVS Class 1 Result 2022: केंद्रीय विद्यालय संगठन केवीएस के माध्यम से कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 29 अप्रैल 2022 को पहली मेरिट लिस्ट जारी की गयी है। जिन विद्यार्थियों का सिलेक्शन पहली लिस्ट में नहीं हुआ है। उनके लिए आज 6 मई 2022 को केवीएस क्लास 1 की दूसरी लिस्ट जारी की जाएगी। वह सभी अभिभाववक जिन्होंने एडमिशन के लिए आवेदन किया है वह KVS की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत KVS क्लास 1st, 2nd मेरिट लिस्ट को चेक कर सकते है। चयनित होने वाले स्टूडेंट्स के लिए नामांकन प्रक्रिया को भी केवीएस के माध्यम से शुरू कर दिया गया है। दूसरी सिलेक्शन लिस्ट जारी होने के बाद खाली रह गयी सीटों के लिए तीसरी सूची भी जारी की जाएगी। आइये जानते है हमारे इस लेख में की अभिभावक KVS Class 2nd सिलेक्शन लिस्ट (KVS 2nd Selection List) को कैसे डाउनलोड कर सकते है।

KVS Class 1 Result 2022

केवीएस क्लास 1 की दूसरी लिस्ट 6 मई 2022 को जारी होने वाली है। केवीएस क्लास 1 प्रवेश लेने के लिए जिन अभिभावकों के द्वारा अपने बच्चों का आवेदन किया गया है वह kvsangathan.nic.in की ऑफिसियल वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। जिन विद्यार्थियों का नाम केवीएस क्लास 1 की प्रथम सूची में नहीं आया है। वह आज kvs की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना नाम दूसरी लिस्ट (KVS 2nd Selection List) में चेक कर सकते है। जिन विद्यार्थियों का नाम दूसरी लिस्ट में शामिल होगा वह केवीएस 1st क्लास में एडमिशन लेने हेतु योग्य माने जायेंगे।

इसके अतिरिक्त जिन विद्यार्थियों का नाम 2nd मेरिट लिस्ट में नहीं आएगा उनके लिए सीट खाली होने पर 10 मई तक तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। इसी के साथ अनंतिम चयन सूची अनारक्षित सीटों के लिए प्राथमिकता सेवा श्रेणी के अनुसार उम्मीदवारों के लिए 6 से 17 मई तक की जाएगी। कक्षा 11 को छोड़कर सभी कक्षाओं में इस अकादमिक के लिए केवीएस प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून है।

केवीएस क्लास 1 की दूसरी लिस्ट ऐसे करें डाउनलोड

  • केवीएस क्लास 1 की दूसरी लिस्ट चेक करने के लिए kvsangathan.nic.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज में “केवीएस प्रवेश 2022 द्वितीय मेरिट सूची” लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अपने राज्य एवं केंद्रीय विद्यालय का नाम चयन करें।
  • अब केवीएस KVS Class 1 Admission Merit List स्क्रीन में प्रदर्शित होगी।
  • इसके बाद आप इस पीडीऍफ़ लिस्ट को डाउनलोड कर इसका प्रिंट लेकर आगे के लिए इसे सुरक्षित रख सकते है।
  • इस तरह से KVS Class 1 Admission 2nd Merit List चेक करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।
PM Kisan HomepageClick Here

Leave a Comment