KVS Admission Result: बड़ी खबर! कक्षा 1 केवीएस एडमिशन की ऑनलाइन लाटरी स्थगित, जानें अब कब आएगा रिजल्ट

KVS Admission Result– केंद्रीय विद्यालय एडमिशन रिजल्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है। कक्षा 1 केवीएस एडमिशन की ऑनलाइन लॉटरी स्थगित कर दिया है। इस संबंध में केंद्रीय विद्यालय संगठन के माध्यम से एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमें स्पष्ट तौर पर यह कहा गया है की 18.04.2022 को होने वाले सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 1 के ऑनलाइन प्रवेश के लिए लॉटरी को अगले आदेश तक रोक दिया गया है। लॉटरी की संशोधित तिथि जल्द ही सूचित की जाएगी। केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए फॉर्म भर चुके अभिभावक को पहली लिस्ट जारी किये जाने हेतु कुछ समय का इन्तजार करना होगा। जल्द ही कक्षा 1 केवीएस एडमिशन की ऑनलाइन लाटरी जारी करने के संबंध में केवीएस के माध्यम से तिथि जारी की जाएगी।

पहले कक्षा 1 में प्रवेश लेने हेतु यह एडमिशन लिस्ट 18 अप्रैल 2022 को जारी की जानी थी। लेकिन लॉटरी स्थगित करने के संबंध में केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट में नोटिस जारी किया गया है। जारी किये गए इस नोटिस के अनुसार देश विदेश में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में 1200 से अधिक केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन लॉटरी की प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन (KVS Admission 2022)

केवीएस विद्यालयों में एडमिशन लेने के लिए 28 फरवरी 2022 को अधिसूचना जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया KVS के अंतर्गत शुरू की गयी थी जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 मार्च 2022 निर्धारित की गयी थी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति NEP 2020 के प्रस्तावों को लागू करने के लक्ष्य से कक्षा 1 में निर्धारित आयु सीमा पहली बार 6 वर्ष किये जाने के संबंध में कई अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के लिए अप्लाई नहीं कर पाए।

इस मामले के खिलाफ दिल्ली सुप्रीम कोर्ट में दर्ज की गयी याचिका की सुनवाई और अदालत के आदेश के अनुसार आवेदन की अंतिम तिथि पहले 11 अप्रैल तक और इसके बाद 13 अप्रैल निर्धारित की गयी थी। जिसके पश्चात 18 अप्रैल 2022 को ऑनलाइन एडमिशन के लिए लॉटरी का आयोजन एवं इसके आधार पर पहली एडमिशन लिस्ट जारी की जानी थी।

KVS Admission Result जानें अब कब आएगा रिजल्ट

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने केवीएस कक्षा 1 में एडमिशन ले लिए लॉटरी अगले आदेश तक के लिए पोस्टपोन कर दी है। कक्षा 1 में प्रवेश लेने के लिए यह लॉटरी 18 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी लेकिन केंद्रीय विद्यालय संगठन की और से कक्षा 1 प्रवेश के लिए केवीएस लॉटरी की संसोधित तिथि जल्द ही जारी की जाएगी। निर्धारित किये गए शेड्यूल के अनुसार पहली लिस्ट 18 अप्रैल को और फिर दूसरी लिस्ट 25 अप्रैल 2022 को जारी की जानी थी। यदि इन दोनों लिस्ट में शीट खाली रहती है तो तीसरी लिस्ट 2 मई 2022 को जारी की जानी थी। लेकिन प्रथम लिस्ट स्थगित होने के कारन अब जारी किये इस शेड्यूल में बदलाव किया जा सकता है।

जल्द ही संसोधित तिथि के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन के माध्यम से पहली लिस्ट जारी करने के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी। अधिसूचना जारी होते ही कक्षा 1 दाखिले हेतु लिस्ट जारी करने के लिए शेड्यूल जारी किया जायेगा। 12 सौ से अधिक केंद्रीय विद्यालयों में सत्र 2022-23 में कक्षा 1 प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से यह लिस्ट जारी की जानी थी। अब जल्द ही लिस्ट जारी करने हेतु तिथि जारी की जाएगी।

कोटा व्यवस्था भी समाप्त

केंद्र सरकार के अंतर्गत सभी केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए सांसद और डीएम कोटा खत्म कर दिया गया है। इस प्रक्रिया के आधार पर अब बिना किसी सिफारिश के 30 हजार से अधिक बच्चो का दाखिला होगा।

Leave a Comment