KVS Admission 2022: बड़ी खबर, केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए डीएम और सांसद कोटा बंद

KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय एडमिशन से जुडी एक बड़ी खबर सभी के सामने आयी है। बता देते है भारत सरकार द्वारा केंद्रीय विद्यालय सगठन में सांसदों एवं जिलाधिकारियों (MPs and District Magistrates) के कोटे से बच्चों के एडमिशन पर रोक लगा दी गयी है। बता दें, पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशिल कुमार मोदी जी ने कोटे को स्थगित किये जाने पर केंद्र सरकार को धन्यवाद देते हुए कई सारे ट्वीट ट्वीटर पर किये है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

केंद्रीय विद्यालय में सांसद और जिला अधिकारीयों के कोटे से होने वाले 30 हजार एडमिशन पर रोक लगने के फैसले पर पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं राज्यसभा सांसद सुशिल कुमार मोदी जी ने ख़ुशी जताई है और साथ में यह भी मांग की है कि डीएम और सांसद कोटा परमानेंटली बंद कर दिया जाये। इसके साथ ही सुशिल मोदी ने जी का कहना है कि एजुकेशन मिनिस्टर द्वारा कोटा स्थगित करने के निर्णय SC/ST और OBC कोटे से हर साल 15 हजार छात्रों को आरक्षण मिल सकेगा जिससे वह आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

KVS Admission 2022

बता देते है, सुशिल मोदी जी ने सांसद कॉलेक्टर कोटे से एडमिशन (KVS Admission 2022) बंद करने की मांग हमेशा करी है। इस मामले को उन्होंने सदन में भी पेश किया था। इसके साथ ही उन्होंने यह बताया कि हर एक सांसद 10 और कलेक्टर (विद्यालय प्रबंधक समिति अध्यक्ष) के नाते अपने डिस्ट्रिक्ट के हर एक KV स्कूल में 17 छात्रों का एडमिशन अपने कोटे के माध्यम से करवा सकते थे। आज तक MPs कोटे से 7500 और कलेक्टर कोटे से 2200 छात्रों को केंद्रीय विद्यालय संगठन में एडमिशन दिलाया गया है।

साथ ही उनका कहना है कि ऐसे में ना ही रिजर्व्ड (आरक्षण) के रूल्स फॉलो किये जाते है और ना ही किसी तरह की पात्रता को आधार बनाया जाता है। एडमिशन के लिए कोटा बंद होने पर आरक्षण और पात्रता के बेस पर स्कूल में नामांकन के लिए 30 हजार सीट बढ़ जायेंगे। कोटे से सांसाद 10 एडमिशन आसानी से करवा सकते थे लेकिन एडमिशन पाने की इच्छा सैकड़ो में होती थी लेकिन जब से कोटा खत्म हुआ है KVS में बच्चों के एडमिशन का प्रेशर थोड़ा कम हो गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment