KVPY Exam 2022: क्या KVPY की परीक्षा स्थगित हो गई है, जानें क्या है खबर

KVPY Exam 2022: जो उम्मीदवार KVPY परीक्षा 2022 का इंतजार कर रहे थे उन सभी के लिए एक विशेष खबर जारी की गयी है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (बेंगलुरु) ने केवीपीवाई परीक्षा को पोस्टपोंड कर दिया है। पहले ये परीक्षा 9 जनवरी 2022 को आयोजित की जानी थी। लेकिन अब इसे स्थगित कर दिया गया है। भारतीय विज्ञान संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट में केवीपीवाई एप्टीट्यूड टेस्ट स्थगित करने की जानकारी दे दी गयी थी। चलिए जानते है परीक्षा से जुडी अन्य जानकारियों को।

KVPY Exam 2022: क्या KVPY की परीक्षा स्थगित हो गई है, जानें क्या है खबर
KVPY Exam 2022: क्या KVPY की परीक्षा स्थगित हो गई है, जानें क्या है खबर

क्यों की गयी KVPY परीक्षा को स्थगित

परीक्षा को स्थगित करने का मुख्य कारण कोरोना वायरस है। जी हाँ, जैसा की आप सभी जानते ही है कि हाल की परिस्थितियाँ कितनी बुरी होती जा रही है। हर तरफ कोरोना महामारी ने अपने पैर पसार लिया है और इसके चलते कितने लोगों की जान तक चली गयी है। इसलिए बोर्ड द्वारा इस परीक्षा को आगे बढ़ाने का फैसला ले लिया गया है। परीक्षा की अभी तक कोई नहीं तिथि की घोषणा नहीं की गयी है परन्तु जल्द ही इसकी नयी तिथि जारी कर दी जाएगी। इसकी सूचना उम्मीदवारों को नोटिफिकेशन के जरिए दे दी जाएगी इसके साथ ही उम्मीदवारों को ऑफिसियल वेबसाइट http://www.kvpy.iisc.ernet.in पर नजर बनाये रखनी होगी।

हो गए है एडमिट कार्ड जारी

KVPY परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले से ही जारी कर दिए गए है क्यूंकि पहले परीक्षा कुछ दिन में होने वाली थी परन्तु कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर इसे पोस्टपोंड करना पड़ा। आपको बता दे किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना का लक्ष्य उन सभी टैलेंटेड और होनहार छात्रों को प्रेरित करना है जो भविष्य में साइंस के क्षेत्र में कुछ करना चाहते है और अपना करियर बनाना चाहते है। बेसिक विज्ञान की पढाई कर रहे छात्रों को योजना के तहत 5 हजार से लेकर 7 हजार की प्रतिमाह की फेल्लोशिप प्रदान की जाती है। फेल्लोशिप लेने के लिए उम्मीदवार को एप्टीट्यूड टेस्ट को पास करना जरुरी होता है जिसके बाद ही उन्हें फेल्लो शिप दी जाती है ताकि वह अपना करियर बना सके।

उम्मीदवार ध्यान दें, जब भी परीक्षा की नयी तिथि जारी की जाएगी। उसके बाद उम्मीदवार परीक्षा के दिन अपने साथ एडमिट कार्ड जरूर लेकर आये। बिना एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने नहीं दिया जायेगा। इसके साथ ही परीक्षाओं को कोरोना काल में कराया जायेगा तो छात्रों को अच्छे ढंग से कोरोना डिस्टन्सिंग का पालन करना होगा और मास्क लेकर आना होगा।

जानिए किसके लिए है फेल्लोशिप प्रोग्राम

बता दें, किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा में बीएससी, बीएस, BSAT, बीमैथ, इंटीग्रेटेड एमएससी, इंटीग्रेटेड MS जैसे बेसिक साइंस के कोर्स के लिए कक्षा 11 से ग्रेजुएशन तक के छात्रों हेतु फेल्लोशिप प्रोग्राम बनाया गया है। जिसके लिए एप्टीट्यूड टेस्ट का आयोजन किया जाता है।

kvpy exam date 2022 जारी

केवीपीवाई परीक्षा 2022 की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ साइंस (बेंगलुरु) द्वारा केवीपीवाई परीक्षा 2022 (kvpy exam date 2022) जारी कर दी गयी है। आईआईएस बेंगलुरु द्वारा 22 मई 2022 को kvpy परीक्षा का आयोजन करवाया जायेगा जिसके लिए सभी पात्र छात्र अपने कार्ड ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

kvpy exam 2022 admit card डाउनलोड

आईआईएस बेंगलुरु द्वारा kvpy exam date 2022 घोषित कर दी गयी है ऐसे में छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। kvpy exam 2022 admit card डाउनलोड करने के लिये कैंडिडेट को आधिकारिक वेबसाइट ttp://kvpy.iisc.ac.in/ पर जायें। यहां एडमिट कार्ड सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके अपनी यूजरID और पासवर्ड की मदद से वे अपने एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट निकल सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment