KVP Interest Rate Change: किसान विकास पत्र की नई ब्याज दरें घोषित, जानें अब क्या है नई ब्याज दर

KVP Interest Rate Change: पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा किसान विकास पत्र का संचालन किया जाता है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा जारी की गयी है। यदि आप किसी भी अच्छी स्कीम में निवेश करके लाखों का रिटर्न पाना चाहते है तो आपके लिए किसान विकास पत्र स्कीम बहुत ही लाभकारी साबित होगी। आपको बता दें, भारत देश में अभी तक 9 छोटी सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। जिसमे से एक यह स्कीम भी है। सरकार द्वारा Kisan Vikas Patra की नयी ब्याज दरें घोषित की गयी है। चलिए आज हम आपको केवीपी इंटरस्ट रेट से सम्बंधित जानकारियों को बताने जा रहे है।

जानिए क्या है किसान विकास पत्र

बता दें, Kisan Vikas Patra योजना एक तरह की सेविंग स्कीम है। यदि कोई निवेशक अपने पैसे निवेश करता है तो अवधि पूरी होने के पश्चात उनका पैसा दोगुना हो जाता है। योजना के तहत नागरिक को 10 साल और 4 महीने यानी कि 124 महीने तक आपको इन्वेस्ट करना पड़ेगा। 124 महीने बाद मेच्योरिटी डेट होने पर आपको दोगुनी रकम दी जाएगी। योजना के तहत किसान भाइयों के अलावा देश का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकते है।

KVP Interest Rate Change: जानिए किसान विकास पत्र की ब्याज दरें

डाक घर की किसान विकास पत्र की इस स्कीम में नागरिकों को निवेश करने पर 6.9% ब्याज मिलेगा। जैसा की यह एक छोटी बचत योजना है इसलिए इसकी ब्याज डरे कंपाउंड (तिमाही) इंटरेस्ट के आधार पर तय होती है। नागरिक इस खाते में 1000 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकता है और मेच्योरिटी डेट होने के बाद लाखो पैसे पा सकता है। योजना के तहत इन्वेस्टर किसी भी समय अपने पैसे निकाल सकता है लेकिन अगर कोई 1 साल के अंदर पैसे निकलता है तो उसे किसी तरह का ब्याज भी नहीं दिया जायेगा और उसे जुर्माना भी देना पढ़ सकता है।

इस स्कीम की यह है सुविधाएं

इस Kisan Vikas Patra में नॉमिनेशन की सुविधा ग्राहकों को प्रदान की जाती है। इसके साथ ही सर्टिफिकेट को एक नागरिक से दूसरे अन्य नागरिक के नाम एक डाक घर से दूसरे डाक घर में ट्रांसफर किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र: जानिए कौन खोल सकते है खाता

  • Kisan Vikas Patra में एक एडल्ट या तीन एडल्ट बच्चे एक साथ जॉइंट खाता खोल सकते है।
  • यदि कोई कमजोर दिमाग का व्यक्ति है या कोई बच्चा नाबालिंग है तो ऐसी स्थिति में उसके पेरेंट्स (अभिभवाक) द्वारा खाता खोला जा सकता है।
  • जिन की आयु 10 साल से ज्यादा है और वह नाबालिग है तो वह खुद के नाम का अकाउंट खोल सकता है।

Kisan Vikas Patra: केवल इन शर्तों पर किया जायेगा अकाउंट ट्रांसफर

  • यदि किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके द्वारा बनाये गए नॉमिनी को खाता ट्रांसफर हो जायेगा।
  • इसके अलावा अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद जॉइंट होल्डर को अकाउंट ट्रांसफर किया जा सकता है।
  • कोर्ट द्वारा दिए गए आदेशों पर खाता ट्रांसफर हो सकता है।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment