किसान स्मार्टफोन योजना: किसानों को स्‍मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रुपये देगी सरकार, पढ़ लें पूरा प्‍लान

किसान स्मार्टफोन योजना – गुजरात सरकार ने अपने राज्य के किसानों के लिए किसान स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के समस्त किसान भाइयों को सरकार की ओर से स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रूपये मिलने जा रहे है। क्या है किसान स्मार्टफोन योजना (Kisan Smartphone Yojana)? और कैसे करें किसान स्मार्टफोन योजना का इस्तेमाल ? जानिये क्या है किसान स्मार्टफोन योजना से जुडी पूरी जानकारी आगे दी गयी सूचना को पढ़कर –

क्या है किसान स्मार्टफोन योजना

गुजरात के किसान कल्याण और सहकारिता विभाग की और से जारी किये गए परिपत्र के अनुसार किसान स्मार्टफोन योजना (Kisan Smartphone Yojana) केवल किसानों के लिए है। इस योजना का लाभ गुजरात के सभी भूमिधारक किसानों को मिलेगा। योजना के तहत सरकार की और से स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रूपये प्रदान किये जाएंगे। स्मार्टफोन खरीदने के लिए शेष राशि का भुगतान किसानो द्वारा किया जाएगा। परिवार के केवल एक किसान लाभार्थी को ही योजना का लाभ मिलेगा, इसी प्रकार संयुक्त परिवार के भी केवल एक ही किसान को योजना का लाभ मिलेगा। गुजरात किसान स्मार्टफोन योजना -2022 (Gujarat Farmer Free Smartphone Scheme-2022) की शुरुआत किसानो को खेती सम्बंधित जानकारी तक आसान पहुंच बनाने के लिए शुरू किया गया है।

खाते में आएंगे 1500 रूपये

किसान स्मार्टफोन योजना के लिए आवेदन करने के बाद आवेदन स्वीकृति का इंतजार करना होगा। जैसे ही किसानों के आवेदन स्वीकार किये जायेंगे उसके बाद किसानों को फोन खरीदने का बिल, आईएमईआई नंबर, एक कैंसिल चेक और अन्य जरूरी डाक्यूमेंट्स संबंधित विभाग में जमा कराने है। इन सभी दस्तावेजों को जमा करने के पश्चात दस्तावेजों की जांच की जाएगी और उसके बाद लाभार्थी किसान के खाते में 1500 रूपये ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

इन चीजों के लिए नहीं मिलेगा पैसा

जानकारी के लिए बता दें की विभाग ने इसके बारे में पहले ही स्पष्ट किया है कि किसान स्मार्टफोन योजना (Kisan Smartphone Yojana) के अंतर्गत केवल स्मार्टफोन की खरीद का 10 प्रतिशत भाग (अधिकतम 1500 रूपये तक) ही किसानो को मिलेगा। इसके अलावा किसानों को मोबाइल का चार्जर, पावर बैंक या इयरफोन आदि के लिए कोई पैसा नहीं दिया जाएगा। किसानों के पास स्वयं के स्मार्टफोन होने से वे उत्तम प्रकार के बीज, मौसम का पूर्वानुमान, आदि के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इन कामो में स्मार्टफोन यूज कर सकेंगे किसान

स्मार्टफोन के माध्यम से किसान कृषि विकास से संबंधित जानकारी प्राप्त करके कृषि विकास के लिए बेहतर कार्य कर सकते है। फोन के माध्यम से सभी किसान सरकार द्वारा किसानों के हित्त के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते है। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसान फोन के माध्यम से घर बैठे आवेदन फॉर्म भर सकेंगे।

Leave a Comment