Kisan Samman Nidhi Status: अब और नहीं करना पड़ेगा इंतजार, खातों में आएंगे 4000 रुपये

Kisan Samman Nidhi Status: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसान नागरिकों को वार्षिक आधार पर 6 हजार रूपये की राशि 3 किस्तों के रूप में किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। योजना के अंतर्गत अब तक किसान नागरिकों के बैंक खाते में 18 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की गयी है। यानी की कुल मिलाकर किसान नागरिकों को 9 क़िस्त के रूप में यह राशि प्राप्त हुई है। जल्द ही केंद्र सरकार के द्वारा 15 दिसंबर तक किसान नागरिकों के बैंक खाते में 10 वीं क़िस्त भेजी जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना खातों में आएंगे 4000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत उन सभी किसान नागरिकों को दसवीं क़िस्त के रूप में 4 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी जिन्हे 9वीं क़िस्त का लाभ नहीं मिला है। कई किसान नागरिक ऐसे है जिन्हे केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि योजना नौवीं क़िस्त का लाभ प्राप्त नहीं है। केंद्र सरकार के द्वारा ऐसे किसान व्यक्तियों को लाभांवित करने के लिए उनके बैंक खाते में 4 हजार रूपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी। 4 हजार रूपए की राशि लेने का लाभ केवल उन्ही किसानों को होगा जिनके द्वारा 30 सितंबर से पहले योजना में रजिस्ट्रेशन किया गया था।

PM किसान निधि सम्मान योजना

केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के 11.37 करोड़ से अधिक किसान नागरिकों को योजना के तहत लाभांवित करती है। यह सभी किसानों के लिए उनकी आय में वृद्धि करने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें वह वार्षिक रूप में 6 हजार रूपए तक की राशि लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है। अब तक किसान नागरिकों के बैंक खाते में 1 करोड़ 58 लाख रूपए से अधिक राशि योजना के तहत वितरित की जा चुकी है। यदि आपके द्वारा अभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है तो केंद्र सरकार की इस स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन कर वार्षिक आधार पर मिलने वाली 6 हजार रूपए की राशि को 3 किस्तों में प्राप्त कर सकते है। इस योजना के लिए किसान व्यक्ति का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

Kisan Samman Nidhi Status Check

पीएम किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करने के अंतर्गत किसान नागरिक योजना के तहत दी जाने वाली सभी किस्तों का विवरण चेक कर सकते है। स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

  • किसान सम्मान निधि स्टेटस चेक करने के लिए pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में Beneficiary Status के लिंक में क्लिक करें।
  • अगले पेज में Beneficiary Status चेक करने के लिए आधार नंबर ,मोबाइल नंबर ,अकाउंट नंबर तीन विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन तीन विकल्पों में से किसी एक विकल्प में टिक करें।
  • अब नंबर दर्ज करके get data के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • पीएम किसान योजना के रूप में भेजी गयी सभी किस्तों का विवरण आवेदक की स्क्रीन में मौजूद होगा।
  • इस तरह से किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस को चेक कर सकते है।

Kisan Nyay Yojana: योग्य किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 10000 रुपये, ऐसे ले लाभ

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment