Kisan Rail Yojana: किसानों को मिल रहे बहुत सारे फायदे, जानें पूरी ख़बर

Kisan Rail Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए किसान रेल योजना शुरू की है। किसानों के फल एवं सब्जी लम्बे समय तक ताजे रहे इसके लिए ट्रेन में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध की गयी है। इस व्यवस्था के आधार पर किसान व्यक्ति अपने उत्पादों को बाजार तक पहुंचा सकते है। किसान नागरिकों की आय को दोगुना करने के लिए एवं उनके उत्पादों को सही समय से बाजारों में पहुंचाने के लिए यह व्यवस्था अपनायी गयी है। किसान रेल योजना के तहत किसान नागरिकों को लम्बे समय तक फल एवं सब्जियों को ताजा रखने का लाभ प्राप्त हुआ है।

किसान रेल योजना

केंद्र सरकार के माध्यम से किसानों के कृषि उत्पादों को लंबे समय तक चलने के लिए किसान रेल योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना हेतु भारतीय रेलवे के माध्यम से किसानों को लाभांवित करने के लिए 7 अगस्त 2020 से पूर्ण रूप से स्कीम को लागू किया गया था। इस स्कीम के तहत किसानों के उत्पादों के आवाजाही के लिए ट्रेनों में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था उपलब्ध की गयी है। जिसके तहत किसान नागरिको के उत्पाद एक स्टेट से दूसरे स्टेट जाने में कम समय में खराब ना हो। कोल्ड स्टोरेज की सुविधा से किसानों की फल सब्जियां एवं अन्य उत्पाद लम्बे समय तक फ्रेश रहेंगे। इस सुविधा के आधार पर किसान व्यक्ति बाजारों ,मड़ियों तक अपने उत्पाद को आसानी से पहुंचाने में सक्षम होंगे।

किसानों को मिल रहे बहुत सारे फायदे

किसान नागरिकों को किसान रेल योजना के तहत विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हो रहे है।

  • Kisan Rail Yojana के तहत किसान नागरिक सही समय से अपने उत्पादों को मड़ियों तक पहुंचाने में सफल हो रहे है।
  • सही समय पर फल ताज़ी सब्जियां पहुंचाने से किसानों को उत्पादों का उचित मूल्य प्राप्त हो रहा है।
  • रेल परिवहन का इस्तेमाल होने से किसानों के समय की बचत हुई है। वह कम से कम समय में अपने उत्पादों को बड़ी बड़ी मड़ियों में पहुंचाने में सफल हो रहे है।
  • किसान नागरिकों की आय में वृद्धि करने के लिए यह पहल मुख्य रूप से केंद्र सरकार की ओर से की गयी है।
  • किसान नागरिकों को इस योजना के तहत फलों और सब्जियों की ढुलाई करने पर 50% सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

Kisan Rail Yojana सब्सिडी

किसान नागरिकों को सब्जियों और फल की परिवहन में माल ढुलाई करने पर 50% सब्सिडी प्रदान की जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को अक्टूबर 2020 से जून 2021 तक लगभग 52.38 करोड़ रूपए के रूप में सब्सिडी प्रदान की गयी है। इस योजना के आधार पर किसानों को फल सब्जियों के साथ-साथ अंडा ,चिकन ,मटन आदि वस्तुओं को देश के विभिन्न मड़ियों में पहुंचाने का लाभ प्राप्त हो रहा है।

मात्र 44 रुपये जमा करें एलआईसी की इस पॉलिसी में मिलेगा 27.60 लाख, जानिए डिटेल्स

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment