Kisan Karjmafi: होली से पहले किसानों को मिली खुशखबरी, 900 करोड़ से अधिक का कर्ज होगा माफ़

Kisan Karjmafi : देश में कृषि को बढ़ावा देने व किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाता है। ऐसी ही एक घोषणा हाल ही में महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों के हित में कर्ज माफ़ी के लिए बड़ा फैसला लेते हुए की गई है, जिसके तहत सरकार राज्य के 34,788 किसानों का कर्ज माफ़ी के का लाभ प्रदान करेगी, जिसमे किसानों के 96,415 करोड़ रूपये का कर्ज माफ़ किया जाएगा। किसान कर्ज माफ़ी का लाभ राज्य के किन किसानों को प्राप्त हो सकेगा, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

20 लाख किसानों को मिलेगा इंसेंटिव

किसान कर्ज माफ़ी के तहत आर्थिक रूप कमजोर लघु एवं सीमान्त किसानों को लिए गए ऋण से राहत प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र के अजीत पवार ने वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए कृषि से जुड़े उन किसानों को कर्ज माफ़ी के अल्वा प्रोत्साहन प्रदान करने की बात कही जो नियमित रूप से बैंकों से लिया गया ऋण का भुगतान करते आ रहे हैं, जिसके तहत ऐसे सभी किसानों को राज्य सरकार द्वारा 50 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी, यह लाभ राज्य के 20 लाख किसानों को प्राप्त हो सकेगा।

किसान कर्ज माफ़ी के लिए 10 हजार करोड़ रूपये का जारी होगा बजट

महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस वर्ष किसान कर्ज माफ़ी हेतु वर्ष 2022-23 के लिए 10000 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है। इस बजट के माध्यम से राज्य के सभी पात्र किसान जो तीन वर्षों से नियमित रूप से अपना ऋण का भुगतान कर रहे हैं उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही इस वर्ष की गई घोषणा में सरकार द्वारा किसानों के 964.15 करोड़ रूपये माफ़ करने का फैलसा किया गया है, जो किसानों के हित के लिए बेहद ही लाभकारी होगा। इससे राज्य के राज्य के 34,788 किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।

किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के मिलेगा ऋण का लाभ

किसने कर्ज माफ़ी के तहत वित्त मंत्री जी द्वारा की गई घोषणा में यह बताया गया की पिछले वर्ष 2020-21 के बजट में उन्होंने किसानों को बिना किसी ब्याज के खरीफ सीजन के लिए लोन देने की घोषणा की गई थी। जिसे देखते हुए इस वर्ष के अंत तक सरकार किसानों को 911 करोड़ रूपये बिना किसी ब्याज ऋण के उपलब्ध करवाया जाएगा, जिससे राज्य के 43.12 लाख किसानों को लाभ प्राप्त हो सकेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment