Kisan Karj Mafi List Online 2022 : कृषि कर्जमाफी का लाभ पाने वाले किसानों की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

Kisan Karj Mafi List Online 2022 : देश में सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं चलाती है जिससे उनकी आय में वृद्धि हो और उनका उत्थान हो सके। किसानों के लिए ऐसे ही एक योजना है Kisan Karj Mafi Scheme 2022 .झारखंड सरकार द्वारा इस स्कीम के अंतरगत सभी किसानों के द्वारा लिए गए ऋणों को माफ़ किया जाएगा। जिससे उन पर किसी प्रकार का अतिरिक्त भार न रहे। वे नए सिरे से शुरुआत कर सकें और आगे के लिए ऋण ले सकें। सरकार का प्रयास है की किसान कृषि क्षेत्र से आर्थिक परेशानियों की वजह से पलायन न करें।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की घोषणा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 15 अगस्त 2021 में की थी। इस योजना के तहत छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ दिया जाएगा और उनका कर्ज माफ़ होगा। इस बार किसानों का कर्ज माफ़ करने के लिए राज्य सरकार ने 2000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। राज्य सरकार के दावे के अनुसार राज्य में कुल 58 लाख किसान हैं।

Kisan Karj Mafi List Online 2022 : कृषि कर्जमाफी का लाभ पाने वाले किसानों की नई लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम
Kisan Karj Mafi List Online 2022

कृषि कर्जमाफी का लाभ पाने वाले किसानों की नई लिस्ट जारी

यदि आप भी कृषि कर्जमाफी स्कीम में लाभार्थी हैं या फिर इस में लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। साथ ही यदि आप का नाम Kisan Karj Mafi List Online 2022 में आता है तो आप को इस योजना के तहत ऋण पर छूट मिलेगी और आप का कर्ज माफ़ हो जाएगा। जानकारी के लिए बताते चलें की झारखण्ड सरकार द्वारा कृषि कर्जमाफी सूची जारी कर दी है। जो भी किसान अभी तक इस का लाभ नहीं ले पाए थे वो सभी किसान इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। किसान इस के लिए आधिकारिक वेबसाइट jkrmy.jharkhand.gov.in पर जा सकते हैं और इस के माध्यम से कर्जमाफी सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Kisan Karj Mafi List Online: 5 लाख किसानों का होगा ऋण माफ़

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज्य में 5 लाख किसान हैं जिनमे से अधिकतर किसानों ने क्रेडिट कार्ड के माधयम से लोन लिया है। सरकार द्वारा इन सभी किसानों का ऋण माफ़ करने का निर्णय लिया गया है. साथ ही राज्य सरकार ने कर्जमाफी स्कीम के लाभार्थियों की सूची को जिलेवार जारी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया की इस बार उन किसानों को लाभ दिया जाएगा जिन्होंने 50 हजार रूपए तक का लोन लिया है और उनकी बकाया राशि भी 50 हजार रूपए की है तो उनका पूरा लोन माफ़ होगा। वहीँ यदि लोन राशि इससे अधिक है तो 50 हजार रुपये से अधिक की राशि किसानों द्वारा ही चुकाई जाएगी। सरकार सिर्फ 50 हजार रूपए तक की लोन राशि को माफ़ कर सकती है।

ऐसे देखें अपना नाम

यदि आप ने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है तो आप भी अपना नाम झारखंड कृषि कर्जमाफी सूची में चेक कर सकते हैं। इस के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस बारे में जानकारी देखनी होगी। इस बार योजन के अंतर्गत पारम्परिक फसल, गन्ने और फलों की खेती करने वाले किसानों को भी लाभ मिलेगा। इस योजना क लाभ लेने के लिए आधार कार्ड, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो आदि दस्तावेजों के साथ योजना में आवेदन करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment