Kisan Fasal Bima Yojana: अब किसानों को मिलेगा 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा

Kisan Fasal Yojana: किसान फसल बीमा योजना के माध्यम से किसान नागरिकों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने हेतु इस योजना की शुरुआत की गयी है। किसान फसल योजना (Kisan Fasal Bima Yojana) के माध्यम से केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जायेगा। मौसम के कारण ख़राब हुई फसलों के लिए किसानों को आर्थिक हानि होती है ऐसे में किसानों की समस्याओं को कम करने के लिए राज्य स्तरीय एवं केंद्रीय स्तर योजनाओं के तहत उन्हें मुआवजा राशि प्रदान की जाती है। किसान नागरिकों को फसलों में हुई हानि से राहत प्रदान करने हेतु भारत सरकार के द्वारा किसान फसल योजना को शुरू किया गया है।

Kisan Fasal Yojana: अब किसानों को मिलेगा 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा, जानिए कैसे
Kisan Fasal Yojana: अब किसानों को मिलेगा 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा, जानिए कैसे

Kisan Fasal Bima Yojana: अब किसानों को मिलेगा 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा

किसान नागरिकों को प्राकृतिक आपदा के कारण फसलों में हुई क्षति के लिए एकड़ के हिसाब से किसानों को मुआवजा दिया जायेगा। अब 1 एकड़ के हिसाब से किसानों को 15 हजार रूपए तक की मुआवजा राशि प्रदान की जाएगी। केंद्र एवं राज्य सरकार के माध्यम से किसानों को मुआवजा राशि ख़राब हुई फसलों के आधार पर अलग-अलग रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा फसल बीमा योजना के रूप में की गयी है जिसमें किसान व्यक्ति अपनी फसलों का बीमा करवा के प्राकृतिक आपदा के कारण हे नुकसान की भरपाई का लाभ प्राप्त करने सक्षम हो सके।

किसान फसल बीमा योजना के लाभ

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत किसान नागरिको को फसलों में हुई आर्थिक हानि से राहत प्रदान करने के लक्ष्य से Kisan Fasal Bima Yojana को लागू किया गया है। जिसमें किसान नागरिक बीमा राशि का लाभ लेने के लिए अपनी फसलों का समय रहते बीमा करवाकर लाभ प्राप्त कर सकते है। यह किसान नागरिकों को आर्थिक सहायता राशि लाभ प्रदान करके विशेष रूप से सहयोग प्रदान करती है।

हरियाणा सरकार के माध्यम से पहले राज्य के किसान नागरिकों को वर्ष 2015 में 10 या 12 हजार रूपए की मुआवजा राशि प्रदान की जाती थी। लेकिन एक कॉन्फ्रेंस मीटिंग के माध्यम से किसानों के हित में सरकार के द्वारा यह फैसला लिया गया है की किसान नागरिकों को मुआवजा राशि अब 15 हजार रुपये प्रदान की जाएगी।

Kisan Fasal Bima Yojana: ख़राब हुई फसलों के लिए मुआवजा विवरण

किसान नागरिकों को खराब हुई फसलों के लिए अलग-अलग रूप में मुआवजा दिया जायेगा।

  • धान गेहूं गन्ना कपास की फसल 75 प्रतिशत से अधिक ख़राब होने पर किसानों को 15 हजार रूपए तक की मुआवजा राशि प्रति एकड़ के अनुसार प्रदान किया जायेगा।
  • इसके साथ ही अन्य फसलों के लिए योजना के तहत किसानों को 12 हजार 5 सौ रूपए तक का मुआवजा प्रदान किया जायेगा।
  • हरियाणा सरकार के माध्यम किसानों को फसलों में हुए नुकसान की मुआवजा राशि प्रदान करने के लिए इस राशि 25 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की गयी है।
  • पहले यह राशि किसानों को मुआवजा के तौर पर दस हजार रुपये से लेकर बारह हजार रूपए प्रदान की जाती थी।
  • सरकार के माध्यम से किसानों को फसलों का मुआवजा देने के लिए तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है।
  • जिसमें 25 से 49% और 50 से 74% एवं 75% तक मुआवजा किसानों को योजना के तहत प्रदान किया जाता है।

 बिहार में फ्री लैपटॉप पाने के लिए, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment