फसल ऋण माफी योजना: इन किसानों का सरकार ने माफ़ किया फसल ऋण, देखें लिस्ट

Kisan fasal Karj Mafi Yojana: जैसा की आप सभी जानते है देश की राज्य सरकारें समय-समय पर किसान भाइयों के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना भी मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री कमल नाथ जी द्वारा जारी की गयी थी जिसका नाम है फसल ऋण माफ़ी योजना (Fasal Karj Mafi Yojana)। इस योजना के माध्यम से जिन किसानों ने बैंक से लोन लिया होगा सरकार द्वारा उन किसानों के लोन को सरकार माफ़ करेगी यानि कि लोन की कुछ धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी। चलिए जानते इन किसानों का लोन होगा माफ़ है और जाने इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

सरकार करेगी इतने लाख रुपये का कर्ज माफ़

योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इसके तहत किसान भाइयों का 2 लाख रुपये तक कर्ज माफ़ किया जाता है। जिन भी किसानों का नाम कर्ज माफ़ी लिस्ट में शामिल होगा उन्ही को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। योजना के तहत यदि किसी किसान ने एक से ज्यादा बैंको से लोन लिया है तो केवल सहकारी बैंक से लिया गया लोन ही उसका माफ़ किया जायेगा।

इन किसानो को मिलेगा योजना का लाभ

मध्य प्रदेश राज्य के जितने भी किसानों ने खेती के लिए बैंक से लोन लिया होगा केवल सरकार उन्ही लोगों के कर्ज को योजना के माध्यम से माफ़ करेगी। इसके साथ ही जिन किसानों ने टैक्टर, नहर या कुंवा आदि बनवाने के लिए बैंक से लोन राशि ली होगी वह किसान इस योजना के पात्र नहीं समझे जायेंगे।

ऐसे देखें फसल ऋण माफी योजना लिस्ट

अब किसानों को लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इधर-उधर कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह अपने मोबाइल के जरिये भी ऑनलाइन पोर्टल (Online Portal) पर जाकर आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। लिस्ट देखने की प्रकिया इस प्रकार से है:

  • आवेदक को सबसे पहले किसान कल्याण तथा कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट mpkrishiimp.gov.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको किसान फसल कर्ज माफ़ी के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने सभी डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट खुल कर आजायेगी।
  • इसके बाद आपको अपने डिस्ट्रिक्ट की खोज करके उस पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही नए पेज पर आपके जिले की लिस्ट खुल कर आजायेगी।
  • आप इस लिस्ट पर अपना नाम चेक कर सकते है और इसे डाउनलोड भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment