ख़ुशख़बरी! अब मत्स्य किसानों को मिलेगा KCC किसान क्रेडिट से फायदा – Kisan Credit Card Big Update

Kisan Credit Card Big Update– केंद्र सरकार के माध्यम से देश के उन सभी मत्स्य पालन करने वाले नागरिकों को केसीसी की सुविधा प्रदान करने हेतु उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्रदान कर रही है। इस योजना के अंतर्गत अब देश के सभी मछुवारों को भी किसान क्रेडिट कार्ड से लाभांवित किया जायेगा। केंद्र सरकार के माध्यम से किसान श्रेणी के परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु एवं उनकी पारिवारिक स्थिति में सुधार लाने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की गयी है। उन्ही योजनाओं में एक विशेष योजना किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card) भी है। इस योजना के अंतर्गत किसान नागरिक ऋण लेने की सुविधा को प्राप्त कर सकते है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

केंद्र सरकार के तहत पहले इस योजना का लाभ केवल किसानों को वितरण किया जाता था लेकिन अब मत्स्य पालन करने वाले नागरिकों को प्राथमिकता देते हुए उन्हें Kisan Credit Card ( किसान क्रेडिट कार्ड ) का लाभ दिया जा रहा है। मछली पालक किसान नागरिक भी इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड से ऋण सुविधा का लाभ प्राप्त करके अपने व्यवसाय को और आगे बढ़ा सकते है। इस योजना से मछली पालको को दिसंबर माह तक क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाएं जायेंगे।

अब मत्स्य किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट से फायदा

Kisan Credit Card के माध्यम से अब मत्स्य पालन करने वाले किसान नागरिकों को ऋण लेने हेतु विशेष सुविधा प्राप्त होगी। मछली पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए मछली पालक क्रेडिट कार्ड की सहायता से सस्ती दरों में ऋण राशि को प्राप्त कर सकते है। KCC के माध्यम से किसानों के द्वारा लिए गए 3 लाख रूपए की ऋण राशि में 9 प्रतिशत ब्याज दर है लेकिन किसानों को क्रेडिट कार्ड से ऋण हेतु विशेष सुविधा का लाभ प्रदान करने हेतु केंद्र सरकार एक माध्यम से ब्याज राशि में 2 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाती है।

सके साथ ही 7 प्रतिशत ब्याज दर के साथ किसानों को इसका भुगतान करना होता है। लेकिन किसानों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत ली गई ऋण राशि का भुगतान यदि समय से पहले किया जाता है तो किसानों को 3 प्रतिशत छूट प्राप्त होती है। इसी के साथ कुल मिलाकर यह ब्याज राशि किसानों के लिए 4 प्रतिशत दर रह जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ ये मछली पालक ले सकते है

केंद्र सरकार के माध्यम से शुरू की गयी Kisan Credit Card Yojana का लाभ नीचे दिए गए सभी मछली पालक नागरिक ले सकते है।

  • अंतर्देशीय मत्स्य पालन
  • और एक्वाकल्चर मछुआरे
  • मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह , साझेदार , फसल , किरायेदार किसान)
  • स्वयं सहायता समूह,
  • संयुक्त देयता समूह और महिला समूह

यह सभी मछलीपालक किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

मत्स्य किसान नागरिक इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए संबंधित बैंक की वेबसाइट से या फिर बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड हेतु आवेदन कर सकते कर सकते है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान नागरिकों को व्यवसाय शुरू करने एवं व्यवसाय बढ़ाने के लिए सस्ते दरों पर ऋण राशि लेने का लाभ प्रदान किया जाता है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment