Kisan Credit Card: सभी किसानों को मिलेगी 3 लाख़ रूपये की राशि, 15 फरवरी से पहले करें आवेदन

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार द्वारा किसानो को राहत पहुंचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गयी है। इस कार्ड के द्वारा किसान अपनी कृषि की जरूरतों को पूरा करने के लिए सस्ती दरों पर बैंक से लोन ले सकते है जिसके तहत उन्हें 3 लाख तक का लोन प्रोवाइड करवाया जाता है। अगर आपने अभी तक Kisan Credit Card के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप भी 15 फरवरी से पहले इसके लिए आवेदन करके 3 लाख रुपए तक का सस्ता लोन प्राप्त कर सकते है साथ ही सरकार द्वारा ब्याज दरों में भी छूट प्रदान की जाती है। Kisan Credit Card के लिए कृषक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकते है।

Kisan Credit Card से पायें 3 लाख तक का लोन

Kisan Credit Card

देश के किसानो को खेती की जरूरतों जैसे की बीज, उर्वरक, कृषि उपकरण और ऐसे ही अन्य कृषि कार्यो के लिए लोन लेने की जरुरत पड़ती है। आमतौर पर वे इसके लिए अनधिकृत स्रोतों जैसे महाजन और साहूकारों से ऋण लेते है जिससे की वे कर्ज के जाल में फंस जाते है। इसी समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Kisan Credit Card का शुभारंभ किया गया है ताकि किसानो को कृषि जरूरतों को पूरा करने के लिए सस्ती दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जा सके।

Kisan Credit Card के अंतर्गत किसान 1.60 लाख का लोन बिना किसी जमानत के पा सकते है। आमतौर पर ब्याज दर 2 फ़ीसदी से 4 फ़ीसदी के बीच रहती है साथ ही इस लोन को चुकाने के लिए 3 वर्ष का समय भी दिया जाता है। अगर किसान समय से अपना पूरा लोन चुका देता है तो उसकी क्रेडिट लेने की सीमा को बढ़ा दिया जाता है साथ ही ब्याज दरों में में छूट दी जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसान अधिकतम 3 लाख तक का लोन ले सकते है।

किसानो को मिलेगा लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Crdit Card) से किसानो को 1.60 लाख तक का लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है साथ ही वे अधिकतम 3 लाख तक का लोन ले सकते है. अब किसानो को खेती की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक से महंगी दरों पर लोन लेने की जरूरत नहीं है. साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत लोन चुकाने के लिए भी 3 वर्षो की समयसीमा दी गयी है ताकि किसान आराम से अपना ऋण चुका सके. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभधारकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Crdit Card) के दायरे में लाने की घोषणा की गयी है अतः देश के अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सकेगा.

Kisan Credit Card के लिए ऐसे करे आवेदन

अगर आप भी Kisan Credit Card के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से आवेदन कर सकते है। अगर आप ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना चाहते है तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Kisan Credit Card के सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके इसे सब्मिट कर दें। इस तरह आप इसके लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते है.

Kisan Credit Card के लिए ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए आपको बैंक जाकर Kisan Credit Card का फॉर्म लेना होगा। इसके बाद इसमें मांगी गयी सभी जानकारियाँ भर दें और जरुरी दस्तावेज भी संलग्न करके इसे बैंक में जमा कर दें।

यह भी पढ़ें:- Kisan Credit Card Application Process: अब ऐसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन, ये है नया तरीका

PM Kisan Credit Card: अब किसानों को नही होगी पैसों की दिक्कत 5 लाख रुपये मिलेंगे, जल्दी करें आवेदन

Kisan Credit Card Benefits: जल्दी से बनवा लें किसान क्रेडिट कार्ड, मिल रहे ढेरों फायदे

SBI Kisan Credit Card: किसान 3 लाख रुपये तक ले सकते हैं इस कार्ड से, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment