K.C. Mahindra Scholarship: 8 लाख़ रुपये की स्कॉलरशिप मिल रही छात्रों को, ऐसे करें आवेदन, 31 मार्च है अंतिम तिथि

K.C. Mahindra Scholarship: केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (केसीएमईटी) के माध्यम से विद्यार्थियों को विदेश में स्टडी करने के लिए स्कॉलरशिप राशि प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ प्रतिवर्ष के आधार पर उन विद्यार्थियों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने मेधावी शैक्षिणक रिकॉर्ड हासिल किये है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप राशि का लाभ दिया जायेगा जो अब्रॉड में स्टडी करना चाहते है लेकिन पारिवारिक स्थिति के कारण लेकिन अपनी शिक्षा का समर्थन करने में असमर्थ हैं। KC Mahindra Education Trust के तहत दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप के माध्यम से विदेशों में मान्यता प्राप्त संस्थानों से विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर अध्ययन करने का अवसर प्रदान किया जाता है।

K.C. Mahindra Scholarship 2022

केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप के अंतर्गत विदेशों में पढाई करने के लिए पात्र लाभार्थी विद्यार्थियों को ब्याज मुक्त ऋण के रूप में वित्तीय सहायता राशि प्रदान की जाती है। प्रतिवर्ष के रूप में टॉप 3 वाले विद्यार्थियों को योजना के अंतर्गत 8 लाख रुपये की स्कॉलरशिप राशि वितरण की जाती है। इसी के साथ अन्य चयनित किये गए स्टूडेंट्स को K.C. Mahindra Scholarship के माध्यम से 4 लाख रुपये तक छात्रवृति अनुदान राशि वितरण की जाती है। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाले यह स्कॉलरशिप राशि विद्यार्थियों को 2 वर्ष की अवधि के लिए प्रदान की जाती है।

केसी महिंद्रा छात्रवृति हेतु योग्यता

केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट ( KCMET) के माध्यम से दी जाने वाली इस स्कॉलरशिप राशि के लिए लाभार्थियों को नीचे दी गयी निम्न प्रकार की पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।

  • K.C. Mahindra Scholarship के लिए विद्यार्थी के द्वारा किसी मान्यता प्राप्त भारतीय यूनिवर्सिटी से फर्स्ट क्लास ग्रेजुएशन या उसके समकक्ष डिग्री हासिल की हो।
  • इस स्कॉलरशिप हेतु फाइनल ईयर के स्टूडेंट भी अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें एडमिशन/इंटरव्यू  के समय में अपना सर्टिफिकेट प्रस्तुत करना होगा।
  • इस योजना हेतु उम्मीदवार को किसी Reputed Foreign University में प्रवेश मिल चुका हो या फिर इसके लिए आवेदक विद्यार्थी के द्वारा अप्लाई किया हो।
  • आवेदक विद्यार्थी भारत देश का नागरिक होना चाहिए और विदेश में पढाई के लिए उसका रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।
  • सेमिनार और कॉन्फ्रेंस के लिए विदेश जाने वाले छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं हैं।

आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण तिथि

  1. शैक्षणिक वर्ष 2022 के योजना के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।
  2. लाभार्थी स्टूडेंट्स केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप के लिए 31 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते है।

K.C. Mahindra Scholarship हेतु ऐसे करें आवेदन

  • केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप 2022 हेतु आवेदन करने के लिए www.kcmet.org की आधिकारिक वेबसाइट में जाये।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में CLICK HERE TO APPLY के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात नए पेज में दिए गए आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी विवरण भरने के बाद अपना पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ अपलोड कर NEXT के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • गयी सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।
  • आवेदन पत्र स्वीकार करने के बाद ईमेल के माध्यम से आवेदक को सूचित किया जायेगा।
  • इस तरह से केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

केसी महिंद्रा स्कॉलरशिप 2022

K.C. Mahindra Scholarship का लाभ विद्यार्थियों को प्रदान करने हेतु वर्ष 1953 में केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट की स्थापना स्वर्गीय श्री KC महिंद्रा जी के द्वारा देश में साक्षरता एवं Higher education को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गयी थी। यह Trust Bombay Public Trust Act, 1950 के अंतर्गत एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट के रूप में रजिस्टर्ड है।

विजन

इसका मुख्य विजन है सभी आयु समूहों और आय वर्ग के लोगो को वित्तीय सहायता प्रदान करना साथ ही मान्यता प्रदान करके शिक्षा के तहत भारत में लोगो के जीवन की राह को बदलना ,शिक्षा के स्तर में वृद्धि होने से एक नए भारत का विकास होगा।

केसी महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट हजारों ऐसे लाभार्थी विद्यार्थियों को आगे बढ़ने के लये छात्रवृति की सहायता प्रदान करता है। इस योजना के अंतर्गत सभी योग्य विद्यार्थियों को आजीविका प्रशिक्षण कार्यक्रम और वित्तीय सहायता प्रदान करके जीवन में बदलाव करना जारी रखता है। साथ ही ट्रस्ट ने अनुदान, छात्रवृत्ति और ऋण के रूप में 88.35 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक प्रदान किया है। यह फंड ट्रस्ट निवेश portfolio के साथ-साथ महिंद्रा ग्रुप ऑफ़ कम्पनीज से किये गए CSR अनुदान से प्राप्त होते है।

CBSE Scholarship: सिंगल गर्ल चाइल्ड और मेरिट स्कॉलरशिप का रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment