JSY Scheme: शादीशुदा महिलाओं के खाते में 3,600 रुपये ट्रांसफर करेगी केंद्र सरकार, आप भी फटाफट कर दें अप्लाई

JSY Scheme: केंद्र सरकार द्वारा देश की महिलाओं के उत्थान के लिए नयी-नयी योजनाए शुरू की जाती है। आज हम आपको रूबरू करवाने वाले है केंद्र सरकार की एक ऐसी ही योजना के बारे में जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा महिलाओ को 3,600 रुपए की सहायता राशि दी जाती है। इस योजना का नाम है जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) जिसके तहत केंद्र सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओ को नकद सहायता मुहैया करवाती है। JSY Scheme के तहत आशा कार्यकर्ता को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है जिससे की निचले स्तर तक भी इस सुविधा का लाभ पहुंचाया जा सके।

जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) महिलाओ को मिलेगी सहायता

JSY Scheme

जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाली गर्भवती महिलाओं को सहायता देने के लिए की गयी है। इसके तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व और प्रसव के पश्चात आर्थिक सहायता दी जाती है. इसके लिए महिलाओं की उम्र 19 वर्ष होनी जरुरी है तभी वे इस योजना का लाभ ले सकते है। जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) के तहत देश में शिशु-मृत्यु दर और मातृ-मृत्यु दर में कमी लाने के लिए महिलाओ को इंस्टीटूशन के माध्यम से प्रसव को बढ़ावा दिया जाता है।

जानकरी के लिए बता दे की वर्तमान में इस योजना का संचालन पूरे देश में किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक निर्धन वर्ग से आने वाली महिलायें इस योजना का लाभ ले सके। इस योजना को राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (National Rural Health Mission) के तहत शुरू किया है जिसके तहत महिलाओ को एकमुश्त नकद सहायता प्रदान की जाती है।

मिलेगी इतनी धनराशि

राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन (NHRM) के तहत शुरू की गयी जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 1400 रुपए की धनराशि जबकि शहरी क्षेत्रों में 1,000 रुपए की सहायता राशि दी जाती है। वही ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ता को 600 जबकि शहरी क्षेत्र में 200 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है। साथ ही (JSY Scheme) के तहत महिलाओ को प्रसव के समय जांच, दवाइयां और अन्य सभी सुविधाएँ भी दी जाती है। केंद्र सरकार द्वारा निम्न प्रदर्शन करने वाले राज्यों को इस योजना के तहत विशेष सहयोग प्रदान किया जाता है ताकि इन राज्यों मे गर्भवती महिलाओं को किसी तरह की आर्थिक दिक्कत ना हो। आशा कार्यकर्ता को इस योजना के क्रियान्वयन के लिए महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी है।

JSY Scheme में ऐसे करे आवेदन

जननी सुरक्षा योजना (JSY Scheme) के लिए आवेदन करने लिए आपके पास आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, जननी सुरक्षा कार्ड, डिलीवरी सर्टिफिकेट (इंस्टीट्यूट द्वारा जारी), बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर होना जरुरी है। इसके बाद आप https://www.nhp.gov.in/ के माध्यम से इस योजना का फॉर्म डाउनलोड कर ले और सभी मांगी गयी जानकारी भरकर और दस्तावेजों को संलग्न करके आंगनवाड़ी केंद्र में जमा कर दे। आप चाहे तो इस फॉर्म को नजदीकी महिला स्वास्थ्य केंद्र में भी जमा कर सकते है। इसके लिए आशा कार्यकर्ता की मदद भी ली जा सकती है। आशा कार्यकर्ता ना होने की स्थिति में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मदद लेकर इस योजना के लिए आवेदन करें।

यह भी पढ़ें- PPF Tax Saving: अब हो जाएगी PPF में निवेश की सीमा दोगुनी! टैक्स और रिटर्न दोनों में होगा लाभ

Bihar Antarjatiya Vivah Protsahan Yojana: 25 लाख रुपये देगी सरकार अंतरजातीय विवाह के लिए, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment