JNVST Entrance Exam Sample Paper: यहाँ से निकालें कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के सैम्पल पेपर, एग्जाम में होगी हेल्प

JNVST Entrance Exam Sample Paper: जो भी विद्यार्थी नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने के लिए इस बार jnvst class 6th entrance exam में शामिल होने वाले हैं , उनके लिए ये खबर महत्वपूर्ण है।  शैक्षणिक सत्र 2022- 2023 के लिए नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु परीक्षा का आयोजन 30 अप्रैल को किया जाएगा। जो भी विद्यार्थी इस प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले हैं उन्हें सूचित कर दें की इस परीक्षा में बैठने हेतु नवोदय विद्यालय क्लास 6 प्रवेश परीक्षा एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। जिसे वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना JNVST Entrance Exam Sample Paper डाउनलोड कर सकते हैं।

JNVST Entrance Exam Sample Paper

जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा जल्द ही आयोजित होने वाली है , ऐसे में सभी छात्र अपनी तैयारी पूरी करने के लिए जुट गए हैं। तैयारी पूरी करने के लिए आवश्यक है की आप अपनी तैयारी को समय समय पर जांचते रहे। इसके लिए आप पिछले वर्ष के पेपर और सैंपल क्वेश्चन पेपर को सॉल्व कर सकते हैं। इससे आप को पता चला जाएगा की आप की तैयारी में कौन सा भाग कमजोर है। आप उस पर मेहनत करके अपनी तैयारी को अंतिम रूप दे सकते हैं।

आप को बता दें की नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के सैंपल पेपर / मॉडल पेपर और पिछले साल के पेपर में मुख्यता वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते हैं। ये प्रश्न पत्र तीन भागों में बंटा है , इसके तीनों भागों में –  मानसिक क्षमता, भाषा परीक्षण और अंकगणितीय परीक्षण से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्न पत्र छात्रों के राज्य या स्थानीय भाषा के आधार पर अलग अलग भाषाओ में पूछे जाएंगे। इसमें आप द्वारा प्रश्न के गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

यहाँ से निकालें कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के सैम्पल पेपर

यदि आप भी अपना कम समय में रिवीजन करना चाहते हैं और बचे हुए महत्वपूर्ण टॉपिक को कुछ तैयार करना चाहते हैं तो आप यहां से निकालें कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के सैम्पल पेपर के माध्यम से कर सकते हैं। इसे आप ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं –

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट cbseitms.nic.in पर जाना होगा।
  • अब आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखाई देंगे। जहां आप को Candidate Corner के सेक्शन पर जाना है।
  • इस सेक्शन में दिए गए विकल्पों में से Previous Year Question Booklet के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आप के सामने आगे पेज पर एक पीडीएफ फाइल खुल जाएगी।
  • यहाँ आप पिछले साल का पेपर देख सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment