JMI Admission 2022: जामिया मिलिया एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म जारी, ये है प्रक्रिया

JMI Admission 2022: जिन भी उम्मीदवारों को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन चाहिए उनके लिए यह खबर बहुत ही जरुरी साबित हो सकती है। बता दें JMI यूनिवर्सिटी में 15 अप्रैल 2022 यानी की आज से एडमिशन लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करके अंडर ग्रेजुएट लेवल या पोस्ट ग्रेजुएट लेवल में प्रवेश पा सकते है। उम्मीदवार आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर पंजीकरण प्रकिया को पूरा कर सकते है। चलिए जानते है JMI Admission 2022 से जुड़ी अन्य जानकारियों को।

JMI Admission 2022

JMI Admission 2022 पंजीकरण प्रक्रिया निर्धारित समय में ही पूरी करनी जरुरी है यदि उम्मीदवार दी गयी अंतिम तारीख से पहले एडमिशन फॉर्म भर लेते है तो उनका ही फॉर्म सेलेक्ट किया आजायेगा। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविधयालय में एडमिशन लेने के लिए पंजीकरण प्रकिया को 12 मई 2022 तक समाप्त कर दिया जायेगा। छात्र यूनिवर्सिटी में विभिन्न यूजी और पीजी कोर्स जैसे: बी.टेक, बी आर्क, डिप्लोमा, एडवांस डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकेंगे।

इस तारीख तक कर सकते है फॉर्म में सुधार

जो भी छात्र JMI Admission 2022 रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर लेंगे और यदि उनके फॉर्म में किसी तरह की गलती हो जाती है तो वह इसका सुधार 13 मई से 15 मई 2022 तक कर सकेंगे। इसके साथ ही एंट्रेंस एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 16 मई 2022 को जारी कर दिया जायेगा। जिसके बाद प्रवेश परीक्षा का आयोजन 2 जून 2022 को किया जायेगा।

10 यूजी कोर्सेस में एडमिशन CUET (कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट) से होगा

जामिया यूनिवर्सिटी में 10 अंडर ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस टेस्ट पास करना जरुरी है। ये कोर्स बीए ऑनर्स हिंदी, बीए ऑनर्स संस्कृत, बीए ऑनर्स फ्रेंच और फ्रेंकोफ़ोन स्टडीज, बीए ऑनर्स स्पेनिश और लैटिन अमेरिकन स्टडीज, बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स, बीए ऑनर्स हिस्ट्री, बायोटेक्नोलॉजी में बीएससी, बीवोक (सोलर एनर्जी), बीए ऑनर्स फिजिक्स, बीए ऑनर्स तुर्की भाषा और लिटरेचर।

ऐसे करें JMI एडमिशन 2022 में रजिस्ट्रेशन

जो भी उम्मीदवार यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते है वह हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • कैंडिडेट्स सबसे पहले JMI की आधिकारिक वेबसाइट https://www.jmi.ac.in/ पर विजिट करें।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको अपने अनुसार यूजी/पीजी/BTECH/B.ARCH/DIP/ADP/PGD/NRI के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको नया रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आपको लॉगिन ID की मदद से एप्लीकेशन फॉर्म को भर लेना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फीस जमा करके सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • जैसे ही आपका फॉर्म सबमिट हो जायेगा आपकी स्क्रीन पर कन्फर्मेशन पेज दिखाई देगा।
  • आप चाहे तो इसे डाउनलोड करके भी रख सकते है।

जानें कहाँ होंगे जेएमआई एग्जाम सेंटर्स

बता देते है JMI परीक्षा छात्रों के लिए पूरे देश में स्थित 7 एग्जाम सेंटर्स जैसे: दिल्ली, लखनऊ, तरुवंनतपुरम, कोलकाता, पटना, श्रीनगर, और गुहावटी में आयोजित की जाएगी। JMI एप्लीकेशन फॉर्म 2022 भरते समय कैंडिडेट्स अपनी पसंद से एग्जाम सेंटर्स चुन सकते है। JMI यूनिवर्सिटी ने ऐकडेमिक ईयर 2022-23 के लिए 12 अप्रैल 2022 को नोटिफिकेशन जारी किया था। नोटिस के मुताबित JMI यूजी एडमिशन के लिए 10 UG प्रोग्राम में CUET 2022 स्कोर का इस्तेमाल करेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment