झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022: हमारे देश में कई ऐसे नागरिक है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है ऐसे में यदि वह किसी भी प्रत्योगी परीक्षाओं की तैयारी भी करना चाहे तो उनके पास पैसे ना होने के कारण वह एक अच्छे कोचिंग सेंटर्स भी नहीं जा पाते ऐसे में राज्य व केंद्र सरकारें ऐसे बच्चों के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती है। ऐसी एक योजना को झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू किया गया है जिसका नाम है झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022. इस योजना के माध्यम से राज्य के छात्रों को प्रत्योगी परीक्षाओं (competitive exams) की तैयारी के लिए कोचिंग प्रदान की जाती है।

जो भी छात्र मुख्यमंत्री सारथी योजना का आवेदन करना चाहते है वह अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है और इस योजना से मिलने वाले लाभों को प्राप्त कर सकते है। चलिए जानते है इस योजना से जुडी अन्य जानकारियों को।

क्या है झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना

झारखंड सरकार द्वारा फाइनेंसियल ईयर 2022-23 के बजट का एलान किया है। बजट के साथ ही सरकार ने इस योजना को आरम्भ करने का फैसला लिया। योजना के तहत राज्य के युवा छात्रों को अच्छी नौकरी की तलाश के लिए विभिन्न प्रत्योगी एक्साम्स की तैयारी करवाई जाएगी। बता दें, यह तैयारी छात्रों को मुफ्त में कराई जाएगी इसके लिए उन्हें किसी तरह की फीस भी नहीं भरनी पड़ेगी।

जानिए क्या है योजना शुरू करने का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का फैसला छात्रों को मुफ्त में कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करवाने का है क्यूंकि देश में कई ऐसे युवा छात्र है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण उनके माता-पिता उन्हें कोचिंग करने के लिए पैसे नहीं दे पाते है जिससे वह अच्छे से शिक्षा नहीं ग्रहण कर पाते लेकिन इस योजना के माध्यम से सभी मुफ्त में पढ़ सकेंगे और अपने पैर पर खड़े होकर आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इसके साथ ही राज्य का कोई भी आर्थिक स्थिति से कमजोर छात्र कोचिंग प्राप्त करने से वंचित नहीं रहेगा।

ये है Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदक के पास आवेदन करते समय आधार कार्ड, मूलनिवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाणपत्र, आयु प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल ID आदि होना चाहिए।

ऐसे करें झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना का ऑनलाइन आवेदन

जो भी छात्र इस योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें अभी थोड़ी प्रतिक्षा करनी होगी। सरकार द्वारा अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है। जब भी इस योजना को शुरू करके इसकी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से योजना का आवेदन कर सकते है और इससे मिलने वाले लाभ को प्राप्त कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment