सरकार किसानों को देगी 2 हजार करोड़ रुपए की कर्जमाफी, जानें योग्यता

Jharkhand Karj Mafi Yojana– के अंतर्गत अंतर्गत प्रदेश के किसान नागरिकों का 2 हजार करोड़ रूपये तक का कर्ज माफ़ किया जायेगा। कृषि ऋण माफी योजना के तहत राज्य के सभी किसानों को लाभ पहुंच रहा है। प्रतिदिन के अनुसार 906 किसान नागरिकों का कर्ज माफ़ किया जा रहा है। वित्त वर्ष 2021-22 में झारखंड कृषि ऋण माफ़ी योजना के माध्यम से राज्य के 1529.01 करोड़ रूपये का लोन माफ किया गया है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान कुल 2 लाख 60 हजार किसानों की लोन माफी की प्रक्रिया शुरू की गयी। जिसमे से 2 लाख 28 हजार 190 किसानों की कर्ज माफी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस अवधि में 1 करोड़ 34 लाख 5 हजार रूपये की ऋण राशि माफ हुई थी। वर्ष 2022 में 3 लाख 83 हजार 102 किसान नागरिकों की कर्ज माफी की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

Jharkhand Karj Mafi Yojana

किसान नागरिकों पर कर्ज का अधिक बोझ ना बढे इसके लिए झारखण्ड सरकार के माध्यम से फसलों के लिए बैंक से लिए गए ऋण पर किसानों को कर्जमाफी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस स्कीम के अंतर्गत किसान नागरिकों के 50 हजार रूपये तक के बकाया ऋण माफ किया जायेगा। Jharkhand Karj Mafi Yojana का लाभ राज्य के वह सभी किसान नागरिक उठा सकते है जो सीमान्त एवं छोटे किसान नागरिक है। राज्य में 5 लाख से अधिक किसान नागरिक ऐसे है जिन्होंने फसल हेतु ऋण ले रखा है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसान नागरिकों के द्वारा बैंक से 1 लाख रूपये तक का ऋण लिया गया है तो योजना के अंतर्गत उनका 50 हजार रूपये का कर्ज माफ किया जायेगा।

झारखंड कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान नागरिक  वाणिज्यिक बैंक, अनुसूचित सहकारी बैंक एवं ग्रामीण बैंक के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड कर्ज माफी योजना हेतु योग्यता

  • राज्य के छोटे एवं सीमान्त किसान नागरिकों का कर्ज माफ किया जायेगा।
  • योजना के अंतर्गत किसानों का केवल 50 हजार रूपये तक का कर्ज माफ किया जायेगा।
  • Jharkhand Karj Mafi Yojana का लाभ गन्ने की फसल, फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करने वाले किसानों को भी किसान कर्ज माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • जो किसान अपनी रैयत कृषि भूमि पर स्वयं कृषि करते है उनको कर्जमाफी का लाभ दिया जायेगा।
  • एक परिवार से केवल एक किसान व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा।
  • केवल झारखण्ड राज्य के मूल निवासी किसान व्यक्ति ही इस स्कीम का लाभ उठा सकते है।

Leave a Comment