JEECUP Registration 2022: यूपी पॉलिटेक्निक एडमिशन फॉर्म की आखिरी तारीख बढ़ी, इस दिन तक करें आवेदन

JEECUP Registration 2022: उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP JEE 2022) के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश (JEECUP) द्वारा आवेदन की करने हेतु निर्धारित की गयी अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। जो भी योग्य उम्मीदवार इस परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक हैं वो सभी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण (JEECUP Registration) कर सकते हैं। इसके लिए अब सभी अभ्यर्थियों को दो और हफ्ते का समय मिला है। यानी की अब उम्मीदवार 30 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन माध्यम से शुल्क भुगतान के साथ साथ आवेदन और पंजीकरण (JEECUP Registration 2022) पूरा कर सकेंगे। पंजीकरण हेतु निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट – jeecup.nic.in या jeecup.admissions.nic.in है। अभी तक जिन भी छात्रों ने आवेदन नहीं किया है , वो अब इस माह के अंत तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस दिन तक कर सकते हैं JEECUP Registration 2022

जो भी विद्यार्थी पॉलीटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए इच्छुक हैं उन्हें उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (UP JEE 2022) में शामिल होना होगा। इसके लिए सभी विद्यार्थियों को परीक्षा हेतु आवेदन करना होगा। जिसके लिए पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया जारी है। आप की जानकारी के लिए बता दें की UP JEE 2022 की परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया की अंतिम तिथि 17 अप्रैल 2022 निर्धारित की गयी थी। जिसे हाल ही में जेईईसीयूपी ने आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी गयी है की आवेदन के लिए अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 अप्रैल 2022 कर दिया गया है।

अब से सभी छात्र जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वो अब 30 अप्रैल तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें इस परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से ही किये जा सकेंगे। अन्य किसी माध्यम से किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा। बताते चलें की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 फरवरी 2022 से शुरू हो चुकी है। जिसकी अंतिम तारीख पहले 17 अप्रैल को थी और 18 से 22 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म में सुधार करने की सुविधा प्रदान की गयी थी। हालाँकि अब आवेदन हेतु सभी उम्मीदवार 30 अप्रैल तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

आप की जानकारी हेतु बता दें कि परीक्षा – Group -A , E1 & E2 , B to K व Group L में आयोजित की जाएगी। एक उम्मीदवार प्रत्येक समूह में एक आवेदन यानी कुल चार एप्लीकेशन फॉर्म जमा कर सकता है।

JEECUP Registration के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जो भी योग्य उम्मीदवार JEECUP Registration करने के इच्छुक हैं वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया आगे दी जा रही है –

  1. उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admissions.nic.in पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर “Apply for UPJEE 2022” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  3. इस के बाद आप को पंजीकरण हेतु सभी पूछी गयी जानकारी भरनी होगी।
  4. सभी जानकारी भर कर रजिस्टर करें।
  5. इस के बाद आप को यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ JEECUP वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  6. अब आप को UPJEE 2022 फॉर्म को पूरा भरना होगा।
  7. इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  8. अंत में आप को आवेदन हेतु शुल्क भुगतान की प्रक्रिया को पूरा करना है।
  9. इसके बाद फॉर्म फाइनल सबमिट कर दें।
  10. इस तरह आप की यूपीजेईई पॉलिटेक्निक परीक्षा हेतु रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  11. अंत में सबमिट किए गए आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना न भूलें।

यूपीजेईई पॉलिटेक्निक परीक्षा तिथि

यूपीजेईई पॉलिटेक्निक परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश के विभिन्न राजकीय , अनुदानित , पीपीपी और निजी क्षेत्र की पॉलीटेक्निक संस्थाओं में चल रहे विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु परीक्षाओं का आयोजन 6 जून 2022 से लेकर 10 जून 2022 तक आयोजित की जाएंगी। इन सभी परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से ही विभिन्न जनपदों में कराया जाएगा। बता दें की जारी किये गए शेड्यूल के अनुसार यूपी जेईईसीयूपी 2022 एडमिट कार्ड 29 मई, 2022 को जारी कर दिए जाएंगे। सभी पंजीकृत उमीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि सभी उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकते हैं। आप को पोस्ट द्वारा कोई हार्ड कॉपी नहीं भेजी जाएगी।

JEECUP Registration हेतु शुल्क

JEECUP Registration के माध्यम से जो भी उम्मीदवार पॉलीटेक्निक के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं उन्हें सूचित कर दें की इसके लिए आप को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जो उमीदवार आरक्षित वर्ग जैसे की – एससी , एसटी वर्ग के उम्मीदवार हैं , उन्हें 200 रूपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। वहीँ अन्य पिछड़े वर्ग और सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 300 रूपए प्रति आवेदन शुल्क का भुगतान करा होगा।

यूपीजेईई रिजल्ट कब जारी होगा

शेड्यूल का अनुसार आंसर की 13 जून 2022 को जारी की जा सकती है। और रिजल्ट के घोषित होने की तिथि 17 जून निर्धारित की गयी है। इसके अतिरिक्त काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन 20 जून से 15 जुलाई के मध्य हो सकता है। और सेशन की शुरुआत 1 अगस्त से हो सकती है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment