JEE Main 2022: इस बार नहीं मिलेगा करेक्शन विंडो का विकल्प, एग्जाम पैटर्न में भी हुआ बदलाव, जानें डिटेल

JEE Main 2022: संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन 2022 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए द्वारा 1 मार्च, 2022 को एक अधिसूचना जारी की गयी है। अधिसूचना के अनुसार JEE Main 2022 के परीक्षा पैटर्न में इस बार कुछ बदलाव किये गए हैं। इस के अतिरिक्त आवेदन प्रक्रिया में भी बदलाव किये गए हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस बार पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद करेक्शन विंडो नहीं खोली जाएगी। जिस के बाद अभ्यर्थी अपने आवेदन में किसी प्रकार का सुधार नहीं कर पाएंगे। कृपया ध्यान दें की पंजीकरण की आखिरी तिथि 31 मार्च 2022 को है।

JEE Main 2022: इस बार नहीं मिलेगा करेक्शन विंडो का विकल्प, एग्जाम पैटर्न में भी हुआ बदलाव, जानें डिटेल
JEE Main 2022

JEE Main 2022

जेईई मेन 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। बता दें की इस परीक्षा हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। ये प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी। जबकि ऑनलाइन शुल्क का भुगतान रात 11:30 बजे तक किया जा सकता है। बता दें की जेईई मेन 2022 के आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.inwell पर जाना होगा।

यहाँ जानिये क्या क्या बदलाव किये गए हैं?

दो सेशन में होगा परीक्षा का आयोजन : एंटीए द्वारा इस बार पहले की ही तरह JEE Main 2022 के लिए दो सेशन में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बता दें की पिछले साल कोविड के चलते ये परीक्षा 4 सेशन में कराई गयी थी ।

करेक्शन विंडो सिस्टम बंद : आप की जानकरी के लिए बता दें की इस बार एंटीए द्वारा करेक्शन विंडो का सिस्टम बंद कर दिया गया है। जिस के चलते इस बार कोई भी अभ्यर्थी आवेदन पत्र में सबमिट करने के बाद सुधार नहीं कर सकेंगे। जैसे की वो पहले आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर उसमें सुधार कर सकते थे। लेकिन इस बार उन्हें ये सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए आवश्यक है की इस बार सभी उम्मीदवार ध्यानपूर्वक अपना आवेदन पत्र भरें।

नेगेटिव मार्किंग बहाल :  3 मार्च को एनटीए द्वारा jeemain.nta.nic.in  पर एक अधिसूचना जारी कर बताया गया है की इस बार खंड बी ( जो कि संख्यात्मक खंड है) में भी नेगेटिव मार्किंग की जाएगी और हर गलत जवाब पर एक अंक काटा जाएगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment