JEE Advanced 2022: खुशखबरी! अब जेईई मेन के बिना दे सकते हैं जेईई एडवांस्ड 2022, तीसरा मौका भी मिलेगा

JEE Advanced 2022: जो अभ्यर्थी इस वर्ष ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन यानी जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) की तैयारी कर रहे हैं। उन सभी के लिए खुशखबरी है। इस साल जेईई एडवांस्ड की परीक्षा के लिए सभी विद्यार्थियों को दो बड़ी छूट दी जा रही है। वो सभी छात्र और छात्राएं जो वर्ष 2020 और वर्ष 2021 के बैच से हैं उन सभी को JEE Advanced 2022 में बैठने का अवसर दिया जाएगा। साथ ही 12 वीं पास करने के बाद जिन अभ्यर्थियों का ये तीसरा प्रयास है वो भी इस परीक्षा में बैठने के पात्र माने जाएंगे। ऐसा कोविड महामारी के चलते किया गया है। जिससे विद्यार्थियों को पूरा अवसर मिल सके। आइये अब जानते हैं विस्तार से –

खुशखबरी! अब जेईई मेन के बिना दे सकते हैं जेईई एडवांस्ड 2022

JEE Advanced 2022 Good News

वर्ष 2022 में आईआईटी बॉम्बे (IIT Bombay) द्वारा जेईई एडवांस्ड की परीक्षा ( JEE Advanced 2022 ) का आयोजन किया जाएगा। आइआइटी बॉम्बे ने इस परीक्षा से संबंधित 2 छूट देने का निर्णय किया है। इस छूट को देने के पीछे कोविड महामारी के बढ़ते संक्रमण के कारण हुई खतरनाक परिस्थितियां रही हैं। जिस की वजह से ये निर्णय  ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड यानी जैब (JAB) की बैठक में लिया गया। इस बारे में घोषणा कर दी गयी है। बताते चलें की इस संबंध में जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट  jeeadv.ac.in पर एक नोटिस जारी किया गया है। जिसमे पूरी जानकारी दी गयी है।

आईआईटी बॉम्बे द्वारा ये बात स्पष्ट की गयी है की इस बार मिलने वाली छूट केवल एक बार के लिए ही दी जाएगी। साथ ही इस छूट को पाने के लिए अभ्यर्थियों को कुछ अहर्ताएं पूरी करनी होंगी जिनके आधार पर ही उन्हें परीक्षा में बैठने दिया जाएगा। बता दें की छूट केवल जेईई एडवांस्ट 2022 के लिए ही मिलेगी।

JEE Advanced में इन अभ्यर्थियों को मिलेगा लाभ

आईआईटी बॉम्बे द्वारा जारी किये गए नोटिस में बताया गया है की जिन विद्यार्थियों ने पहली बार वर्ष 2020 और वर्ष 2021 में 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं दी हैं और जिन्होंने जेईई एडवांस्ट 2021 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण करवाया था लेकिन बावजूद इस के वो परीक्षा/दोनों पेपर्स (पेपर 1 और पेपर 2) में उपस्थित नहीं हो पाए थे। वे सभी छात्र छात्राएं जेईई एडवांस्ड की परीक्षा में सीधे शामिल हो सकेंगे। जिस का मतलब है की अब इन विद्यार्थियों को  जेईई मेन 2022 (JEE Mains 2022) की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं होगी। ये सभी विद्यार्थी अब डायरेक्ट JEE Advanced 2022 की परीक्षा दे पाएंगे।

तीसरा मौका भी मिलेगा

आप को बता दें इस बार वो परीक्षार्थी भी JEE Advanced 2022 की परीक्षा देने के लिए पात्र होंगे जो इस बार तीसरा एटेम्पट देंगे। जैसा की निर्धारित नियम है की एक छात्र 12वीं पास करने के बाद लगातार सिर्फ दो साल ही जेईई एडवांस्ड में शामिल हो सकते हैं। लेकिन इस बार उन्हें भी तीसरा मौका दिया जाएगा। जो पहले भी दो बार परीक्षा हेतु पंजीकरण करवा चुके हैं। ये वो विद्यार्थी होंगे जिन्होंने वर्ष 2020 में 12वीं की परीक्षा दी थी और जेईई एडवांस्ड 2020 या जेईई एडवांस्ड 2021 में से किसी एक या फिर दोनों ही परीक्षा में अनुपस्थित रहे थे। उन विद्यार्थियों को भी इस परीक्षा (JEE Advanced 2022) बैठने की अनुमति दी जाएगी। हालाँकि उन्हें इस बार भी जेईई मेन्स 2022 (JEE Main 2022) की परीक्षा देनी होगी और साथ ही उन्हें कट-ऑफ स्कोर में आकर जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई भी करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment