JEE Advance 2022: अब जेई मेन्स के बाद जेई एडवांस की डेट बदलेगी, जानें ताजा अपडेट

JEE Advance 2022: जेईई मेंस 2022 के बाद अब आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में भी बदलाव किये जाने की सम्भावना है। हालाँकि आप की जानकारी के लिए बता दें की इस बारे में एनटीए की ओर से कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गयी है। लेकिन ये बात तय है की संयुक्त प्रवेश परीक्षा यानी जेईई एडवांस 2022 (JEE Advance 2022) की परीक्षा तिथियों को आगे बढ़ाया जाएगा। और इस संबंध में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे द्वारा जल्द ही घोषणा की जाने की उम्मीद है।

JEE Advance 2022: अब जेई मेन्स के बाद जेई एडवांस की डेट बदलेगी, जानें ताजा अपडेट

JEE Advance 2022

जेईई एडवांस की परीक्षा इस वर्ष निर्धारित शेड्यूल के अनुसार तीन जुलाई को आयोजित की जाने वाली थी , जिसका आयोजन अब संभव नहीं है। ऐसा इसलिए क्यूंकि कुछ समय पूर्व ही ( एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ) ने जेईई मेन परीक्षा को जून और जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया है। ऐसे में उम्मीदवारों को जेईई मेंस की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद ही जेईई एडवांस में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

स्कोर रैंक जारी होने तक जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन कराना मुमकिन नहीं है और जेईई एडवांस परीक्षा सिर्फ वही उम्मीदवार दे सकेंगे जो जेईई मेन परीक्षा में शीर्ष 2,50,000 रैंक में जगह बनाएँगे। इस वजह से जीईई एडवांस की परीक्षा आयोजन की तिथि को बदलना तय है। घोषणा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट – jeeadv.ac.in पर किए जाने की उम्मीद है। इसलिए सभी उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर चेक करते रहे।

जेईई मेन के दूसरे चरण की परीक्षा

जेईई मेन्स का पहला सत्र 20 जून से 29 जून तक आयोजित किया जाएगा। वहीँ इसका दूसरा सत्र 21 से 30 जुलाई तक आयोजित किया जाना निर्धारित हुआ है। इसलिए अब जेईई एडवांस की तारीखें जल्द बदली जाएंगी। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी बॉम्बे द्वारा बहुत जल्द जेईई एडवांस 2022 के लिए नई तिथियों की घोषणा की जाएगी । इसके लिए सभी छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहे। अगर पिछले रुझानों को ध्यान में रखें तो जेईई एडवांस की तारीख अगस्त, 2022 के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयोजित कराय जाने की संभावना है ।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment