Jan Dhan Account को आधार कार्ड से लिंक करने पर मिल सकता है 1.3 लाख तक का फायदा

Jan Dhan Account and Aadhar Link : देश के आम लोगों और गरीब तबके को बैंकिंग व्यवस्थ से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सभी लोगों के जन धन बैंक खाते खुलवाए गए थे। बता दें की PMJDY के अंतर्गत खुलवाए गए खातों के माध्यम से सरकार इन सभी खाता धारकों को देश में चल रही विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करती है। लेकिन अब जन धन खातों के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए ये आवश्यक होगा की सभी बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक्ड हों। इसलिए जिनके भी बैंक खाते आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं वो सभी अपने अकाउंट को आधार से लिंक (Jan Dhan Account and Aadhar Link) अवश्य करवा लें।

जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करने पर मिल सकता है 1.3 लाख तक का फायदा

Jan Dhan Account को आधार कार्ड से लिंक करने पर मिल सकता है 1.3 लाख तक का फायदा
Jan Dhan Account

आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि आप के पास भी जन धन अकाउंट है तो आप को भी इस के अंतर्गत केंद्र सरकार से बहुत से लाभ प्राप्त होंगे। इस के लिए आवश्यक है की आप अपना बैंक अकाउंट नंबर के साथ अपने आधार कार्ड को लिंक (Aadhaar Card Link) करवा लें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप को 1.3 लाख रूपए तक का फायदा हो सकता है। ये फायदा आप को इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) के रूप में मिलेगा। हालाँकि अगर आप का बैंक खाता आधार से लिंक्ड नहीं हुआ तो आप इस इंश्योरेंस कवर का लाभ नहीं ले सकते। आइये जानते हैं आधार और बैंक खाता लिंक्ड होने पर आप को कौन कौन से लाभ मिल सकते हैं।

Jan Dhan Account and Aadhar Link से होने वाले फायदे

यदि आप अपने जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करा लेते हैं तो आप को यहाँ बताये गए सभी लाभ मिलेंगे। जैसे की आप जानते हैं की जन धन अकाउंट गरीब और आम जन के लिए खोले जाएंगे। जिस के माध्यम से उन्हें बहुत से फायदे प्रात होंगे। आइये जानते हैं इन फायदों के बारे में।

  • जन धन अकाउंट में मिनिमम बैलेंस (Minimum Balance Rule) की कोई बाध्यता नहीं होती।
  • हर महीने जमा पैसों पर एक निश्चित ब्याज मिलना तय।
  • प्रत्येक खाता धारकों को एक रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) उपलब्ध कराया जाता है।
  • हर जन धन खाता धारकों को 2 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है।
  • जन धन खाता धारकों को 30,000 रूपए तक के  जनरल इंश्योरेंस कवर (General Insurance Cover) भी प्रदान किया जाता है।
  • पात्र खाताधारकों (Eligible Account Holders) को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (Overdraft Facility) की सुविधा भी प्राप्त होती है।
  • इस योजना में खाता धारकों को  डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का भी लाभ मिलता है।
  • जन धन खाता धारकों को  MUDRA स्कीम, अटल पेंशन योजना (APY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलता है।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment