JAC Board Result 2022: झारखंड बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट इस दिन होंगे जारी, ऐसे कर पाएँगे चेक

JAC Board Result 2022 : झारखंड राज्य की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं  (JAC 10th 12th Board Result 2022) के रिजल्ट जल्द जारी किये जा सकते हैं। मीडिया में आ रही ख़बरों की मानें तो मई के आखिरी सप्ताह में 10वीं और 12 वीं के बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी हो जाएंगे। सभी छात्र और छात्राएं जो जेएसी 10th 12th बोर्ड परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे , वो अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकेंगे। बता दें कि झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in  पर जारी किया जाएगा।

24 मार्च से आयोजित की गयी थी परीक्षा

आप की जानकारी के लिए बता दें की झारखण्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 24 मार्च से शुरू होकर 25 अप्रैल के मध्य हुआ था। इस में से 10वीं की परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से 20 अप्रैल और 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से 25 अप्रैल के मध्य आयोजित की गयी थी। इस बार झारखंड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाओं में कुल 6.8 लाख छात्रों ने भाग लिया था। जानकारी के अनुसार इस बार कोरोना महामारी के चलते पिछले सालों के मुकाबले इस बार अधिक परीक्षा केंद्र बनाये गए थे। अब सभी छात्र और छात्राएं जो इन बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं उन्हें अब परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा है जो जल्द ही मई के आखिरी सप्ताह में खत्म हो जाएगा।

Jharkhand Chancellor Portal: रजिस्ट्रेशन, लॉगिन प्रोसेस (चांसलर पोर्टल)

JAC Board Result 2022: ऐसे कर सकेंगे चेक

आगे जेएसी 10th 12th बोर्ड परीक्षा के परिणाम देखने की प्रक्रिया दी जा रही है। सभी छात्र और छात्राएं जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे वो रिजल्ट जारी होने पर इसके माध्यम से चेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें अपनी जन्मतिथि और रोल नंबर की आवश्यकता होगी।

  1. सबसे पहले सभी छात्रों को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की अधिकारिक वेबसाइट jacresults.com  पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर आप को कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट से संबंधित लिंक दिखेगा।
  3. आप इस पर अपनी कक्षा के अनुसार इस पर क्लिक कर दें।
  4. यहां आप को अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  5. इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।
  6. अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं और फिर इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Bihar Board Result 2022 Live Update: आज जारी होगा बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट, यहाँ से होगा डाउनलोड

रीचेकिंग की सुविधा है

यदि कोई छात्र या छात्रा अपने 10वीं या 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो वो रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा सभी छात्रों को रीचेकिंग की सुविधा प्रदान की गयी है। जो भी छात्र आवेदन करेंगे उनकी बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी फिर से चेक की जाएगी। बता दें कि रिजल्ट जारी होने के 10 से 15 दिनों के भीतर इच्छुक छात्र और छात्रा कॉपी रीचेकिंग के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment