IRCTC Ticket Agent Business: रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

IRCTC Ticket Agent Business idea: अगर आप किसी रोजगार की तालाश में हैं या अपने रोजगार के साथ-साथ अलग से घर बैठे ही एक्सट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए एक ऐसे बिजनेस आईडिया की जानकारी लेकर आए हैं जिससे आप भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) के साथ जुड़कर हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं। भारतीय रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC जो रेलवे के लिए टिकट बुकिंग सहित बहुत सी अन्य सुविधाएँ प्रदान करती है, आप इससे एजेंट के रूप में जुड़कर टिकट बुकिंग का कार्य शुरू कर प्रतिमाह बेहतर कमाई कर सकेंगे।

IRCTC Ticket Agent Business
IRCTC Ticket Agent Business

भारतीय रेलवे के IRCTC से आप किस तरह जुड़कर एक ऑथॉरिज़ेड टिकट बुकिंग एजेंट के रूप में ऑनलाइन टिकट बुकिंग का कार्य कर सकेंगे और इस बिजनेस से आपको क्या-क्या लाभ प्राप्त होगा, इसकी विस्तृत जानकारी आप यहाँ लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

जानिए क्या है IRCTC टिकट एजेंट बिजनेस

आईआरसीटीसी टिकट एजेंट बनने का बिजनेस (IRCTC Ticket Agent Business Idea) भी लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस बनता जा रहा है, बहुत से लोग इसमें एजेंट बनकर घर बैठे ही बेहतर लाभ कमा रहें हैं, यह ऑनलाइन शुरू किया जाने वाला फायदेमंद बिजनेस जिसकी शुरुआत कर आप रेल ट्रेवल सर्विस एजेंट बनकर नागरिकों को ट्रैन की सभी प्रकार (तत्काल, वेटिंग लिस्ट से आरसी) तक की टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान कर सकेंगे। रेलवे द्वारा जारी जानकारी के अनुसार देश में 55% नागरिक ऑनलाइन माध्यम से रेलवे की यात्रा के लिए ट्रैन की टिकट बुक करवाते हैं जिस पर एजेंट द्वारा टिकट बुक करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं होती पर प्रतियेक टिकट की बुकिंग पर उन्हें अच्छा कमिशन प्राप्त होता है।

टिकट बुकिंग एजेंट बनने पर कितनी होगी कमाई

जैसा की हम सभी अक्सर देखते हैं किसी भी ट्रैन यात्रा के लिए टिकट बुक करवाने हेतु टिकट काउंटर में लोगों को लम्बी कतारों में लगकर टिकट बुक करवानी पड़ती है। जिससे बचने के लिए लोग ज्यादातर ऑनलाइन टिकट बुकिंग करना पसंद करते हैं, टिकट काउंटर पर जिस तरह क्लर्क द्वारा टिकट काटने का काम किया जाता है, ऐसे ही ऑनलाइन बुकिंग एजेंट बनने पर भी व्यक्ति भले ही सरकारी नौकरी पर नियुक्त नहीं होते लेकिन उन्हें भी ऑनलाइन टिकट काटने का पूरा अधिकार प्राप्त हो जाता है, जिसमे एजेंट द्वारा प्रतियेक यात्री के लिए ऐसी व नॉन ऐसी दोनों तरह की टिकट काटने पर उन्हें 20 से 40 रूपये का कमिशन मिलता है।

इस बिजनेस में यदि आप एक एजेंट हैं और किसी यात्री के लिए नॉन AC टिकट बुक कर रहे हैं तो उस पर आपको 20 रूपये और AC टिकट की बुकिंग पर आपको 40 रूपये कमिशन दिया जाता है, इसके अलावा बुक की गई टिकट के किराए का 1 फीसदी भी एजेंट को दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- Small Business Ideas: थोड़े से बजट में शुरू करें यह बिजनेस, होगा लाखों का फायदा

सर्विस एजेंट बनाने के लिए क्या होगी पात्रता व दस्तावेज

यदि आप IRCTC एजेंट बनने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं पास होनी आवश्यक है, इसके साथ ही आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए। इसके आलावा एजेंट बनने के लिए आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन के लिए आपके पास सभी दस्तावेज जैसे आपका आधार कार्ड, पते का प्रमाण पत्र, पैनकार्ड, मोबाइल नंबर, वैलिड ईमेल आईडी, घोषणा प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।

इतनी देनी होगी फीस

IRCTC Ticket Agent Business में टिकट बुकिंग एजेंट बनने के लिए आपको जितने भी साल के लिए आप एजेंट बनाना चाहते हैं आपको इसकी निर्धारित की गई फीस जमा करनी होगी, जिसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • एक साल के लिए एजेंट बनने पर आपको IRCTC को 3,999 रूपये फीस देनी होगी।
  • दो साल के लिए एजेंट बनने पर आपको 6,999 रूपये फीस देनी होगी।
  • इसके अलावा एजेंट के रूप में एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रूपये फीस देनी होगी।
  • एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रूपये फीस देनी होगी।
  • एक महीने में 300 से अधिक टिकट बुक करने पर हर टिकट पर 5 रूपये फीस देनी होगी।

ये भी पढ़ें- Poultry Farm Business Ideas: मुर्गी पालन का बिज़नेस आपको बना देगा लखपति, ऐसे करें शुरू

टिकट बुकिंग की नहीं होगी कोई सीमा निर्धारित

ऑथॉरिज़ेड टिकट बुकिंग एजेंट बनने का एक सबसे बेहतर लाभ आपको यह होगा की आप जितनी चाहे एक महीने में उतनी टिकट बुक करवा सकेंगे, इस पर टिकट बुकिंग के लिए किसी तरह की लिमिट तय नहीं की गई है। एजेंट के तौर पर आप किसी भी तरह की टिकट (तत्काल, वेटिंग लिस्ट) टिकट आसानी से बुक बुक कर सकते हैं, इसके साथ ही आपको 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करवाने की सुविधा के साथ-साथ एयर टिकट भी बुक करने की सुविधा दी जाती है।

हर महीने होगी लाखों की कमाई

IRCTC टिकट एजेंट बिजनेस को शुरू कर आप हर महीने असीमित टिकट की बुकिंग कर घर बैठे ही 80 हजार से 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं, यह लाभ आपको पतिदिन किए गए टिकट की बुकिंग पर कमिशन व टिकट की कीमत के 1 फीसदी हिस्से के रूप में महीने के हजारों रूपये की कमाई करने में सबसे अधिक लाभ देगा। इसके लिए आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर टिकट एजेंट बनाने के लिए अप्लाई कर उसमे लगने वाली फीस भरकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

ये भी पढ़ें- Small Rural Area Business Ideas: गाँव में कम बजट से शुरू करें ये बिजनेस, होगा मुनाफा

Leave a Comment