Internet Allowance: सरकार ऑनलाइन क्लास के लिए छात्रों को देगी 2000 रुपए इंटरनेट अलाउंस, जानें कैसे

Internet Allowance: पंजाब सरकार के द्वारा उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्लास हेतु 2 हजार रूपए अलाउंस देने की घोषणा की है। डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स को अब इंटरेनट के लिए 2 हजार रूपए की वित्तीय सहायता राशि मिलेगी। इंटरेनट अलाउंस लेने का लाभ 8 लाख 67 हजार स्टूडेंट्स को प्राप्त होगा। कोरोना महामारी के संक्रमण की दर में वृद्धि देखते हुए पंजाब के मेडिकल और नर्सिंग कॉलेजों को छोड़कर बाकी अन्य संस्थान सभी अगले आदेश तक बंद कर दिए है। ऐसे में ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए विद्यार्थियों को इंटरनेट अलाउंस की सुविधा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। तो आइये जानते है की इंटरनेट अलाउंस का लाभ स्टूडेंट्स को कैसे मिलेगा।

Internet Allowance: सरकार ऑनलाइन क्लास के लिए छात्रों को देगी 2000 रुपए इंटरनेट अलाउंस
सरकार ऑनलाइन क्लास के लिए छात्रों को देगी 2000 रुपए इंटरनेट अलाउंस

Internet Allowance

कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की दर को देखते हुए पंजाब सरकार के द्वारा सभी स्टूडेंट्स को इंटरनेट अलाउंस देने का फैसला किया गया है। पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के द्वारा बढ़ते संक्रमण की दर को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन क्लास अटेंड करने के लिए यह अलाउंस छात्र -छात्राओं को प्रदान किया जा रहा है। लॉक डाउन में ऑनलाइन क्लास के लिए इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध न होने के कारण कई स्टूडेंट्स क्लास अटेंड नहीं कर पाते है ऐसे में विद्यार्थियों की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए यह एक महत्वपूर्ण कदम पंजाब सरकार के द्वारा उठाया गया है।

ऑनलाइन क्लास के लिए छात्रों को देगी 2000 रुपए इंटरनेट अलाउंस

इंटरनेट अलाउंस के लिए सभी विद्यार्थियों को 2 हजार रूपए की राशि प्राप्त करने के लिए अपनी बैंक डिटेल्स से संबंधी विवरण देना होगा। इसके बाद पंजाब सरकार के माध्यम से स्टूडेंट्स को यह इंटरनेट अलाउंस उनके बैंक खाते में डीबीटी के अंतर्गत ट्रांसफर किया जायेगा। यह इंटरनेट अलाउंस 8 लाख 67 हजार स्टूडेंट्स को प्राप्त होगा। बैंक अकाउंट से संबंधित सभी डिटेल्स को स्टूडेंट्स को अपने कॉलेज में सबमिट करवाना होगा। इसके बाद ही वह इस सुविधा का लाभ लेने में सहायक हो पाएंगे। इंटरनेट अलाउंस का लाभ स्टूडेंट्स को केवल एक बार मिलेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment