Indian Railways: बारात के लिए अब आसानी से बुक कराएं ट्रेन-कोच, जानिए बुकिंग का आसान तरीका और नियम

Indian Railways Train Booking: इंडियन रेलवे ने नागरिकों के लिए एक सुविधा को जारी किया है यदि किसी भी नागरिक को शादी या किसी अन्य समारोह हेतु ट्रैन का पूरा कोच या पूरी ट्रैन ही बुक करानी है तो आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते है। चलिए आज हम आपको इंडियन रेलवे की तरफ से जारी कुछ नियमों के बारे में बताने जा रहे है। बता दें, कि हर साल कई रेल गाड़ियों को में 100 से भी अधिक ट्रैन कोच बुक करवाए जाते है। इसके लिए आपको IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) से सीधा संपर्क करना होगा।

Indian Railways: बारात के लिए अब आसानी से बुक कराएं ट्रेन-कोच, जानिए बुकिंग का आसान तरीका और नियम
Indian Railways: बारात के लिए अब आसानी से बुक कराएं ट्रेन-कोच

करना होगा निर्धारित किराये से अधिक इतना प्रतिशत ज्यादा भुगतान

जो भी नागरिक ट्रैन कोच बुक करवाएंगे उन्हें निर्धारित किये गए किराये से 35 से 40% अधिक का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही भारतीय रेलवे के खाते में एक निश्चित सिक्योरिटी फण्ड भी जमा करवाना होता है लकिन यह सिक्योरिटी फण्ड राशि नागरिक को वापस कर दी जाती है।

बता दे, IRCTC की तरफ से लिया जाने वाला अतिरिक्त पैसे में सर्विस टैक्स, GST व अन्य टैक्स भी शामिल किये गए है। अब नागरिकों के लिए ट्रैन कोच या ट्रैन बुक कराना बेहद आसान हो गया है। इसके साथ ही अगर यदि आपके समारोह का प्रोग्राम कैंसिल या पोस्टपोंड होता है तो ऐसी स्थिति में भी आप ट्रैन कैंसिल करवा सकते है। यदि आप ट्रैन बुकिंग कैंसिल करवाते है तो आपकी बुहतान राशि में से निर्धारित टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरुरत

आवेदक के पास ID पासवर्ड, मोबाइल नंबर, पैन नंबर, आधार नंबर और अन्य दस्तावेज आदि होना जरुरी है

जानिए कौन से कोच लग सकते है ट्रैन में

ट्रैन में फर्स्ट AC, सेकंड AC (टे-टियर), सेकंड AC (सेकंड सिटींग), थर्ड AC (थ्री टियर), AC चेयर कार, एक्सक्लूसिव चेयरकार, SA, HB, सेकंड क्लास जनरल, पेंट्रीकार, नॉन AC सैलून, AC सैलून, एसएलआर, हाई कैपेसिटी पार्सल वैन, जनरल व अन्य कोच लगाए जा सकते है।

कितने पैसे जमा करने होंगे

नागरिक को एक कोच के लिए 50 हजार रुपए जमा करने होंगे और अगर वह 18 डिब्बों की पूरी ट्रैन बुक करते है तो इसके लिए उन्हें 9 लाख रूपये जमा करने होंगे। इसके साथ ही हॉल्टिंग चार्ज 7 दिन के बाद 10 हजार रूपये प्रति चार्ज लगेगा।

चलिए जानते है नियम और शर्ते

नागरिक जिस भी ट्रैन को बुक करेंगे उनमे 18 से लेकर 24 कोच होंगे। ट्रैन में 3 एसएलआर कोच होना बहुत जरुरी है। यदि आप कम 18 से कम कोच लेते है टी भी आपको 18 कोच की सिक्योरिटी फण्ड देनी होगी। ट्रैन बुक करवाने के लिए आपको 1 या 6 महीने पहले ही बुकिंग करनी होगी। बता दें, की बुकिंग की डेट के दो दिन पहले तक आप बुकिंग कैंसिल करवा सकते है। ट्रैन में 2 स्लीपर कोच भी होने चाहिए और ट्रैन किसी भी स्टेशन पर 10 मिनट से अधिक नहीं रुकेगी।

ऐसे कराएं ट्रैन की बुकिंग

यदि नागरिक को ट्रैन कोच या पूरी ट्रैन बुक करवानी है तो इसके लिए आपको IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको FTR सर्विस में जाना है। यहाँ आप ID और पासवर्ड डाल कर लॉगिन कर लें। अब नए पेज पर पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे: नाम, डेट आदि को भर दें। सभी जानकारी भरने के बाद आप ऑनलाइन पेमेंट का भुगतान कर दें। जिसके बाद आपकी ट्रैन बुक हो जाएगी।

अब रेल में सामान चोरी होने पर मिलेगा मुआवजा, जानिए क्या करना होगा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment