Indian Railways Ticket: अब टिकट कैंसिल करने पर IRCTC तुरंत देगा रिफंड, जानें ये नई सर्विस

Indian Railways Ticket: अगर आप ट्रैन से आना जाना करते है तो आप के लिए एक ख़ुशी की खबर है। यदि किसी नागरिक को किसी कारण अपनी टिकट कैंसिल करवानी पढ़ जाएं तो उसके रिफंड पैसे वापस आने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पढ़ जाता था। परन्तु अब आपको लंबे समय तक पैसे रिफंड का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जी हाँ, बिलकुल IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन) ने अपना स्वयं का एक पेमेंट गेटवे के लिए IRCTC-iPay नाम से एक एप लांच किया था। जिसके माध्यम से यदि किसी नागरिक के टिकट कैंसिल करने पर उन्हें उसी समय पैसा रिफंड हो जायेगा। चलिए जानते है और अधिक जानकारी इसके बारे में।

क्या है iPay सर्विस

आपको बता दें, IRCTC ने आई-पे नाम से नयी सर्विस नागरिकों के लिए शुरू की है। इस एप के जरिये टिकट बुकिंग के लिए IRCTC के अपने पेमेंट गेटवे पर भुगतान किया जा सकता है। इससे नागरिकों के समय की बहुत बचत होती है। साथ ही किसी के टिकट कैंसिल पर पैसा उसी समय वापस उसके बैंक में क्रेडिट हो जाता है। यह पेमेंट गेटवे यूज़र्स के लिए पूरी तरह सुरक्षित है।

नई सर्विस शुरू करने का उद्देश्य

इस सेवा को शुरू करने का उद्देश्य नागरिकों को घर बैठे सुविधा प्रदान करना था। पहले नागरिकों को ट्रैन टिकट कैंसिल करने के बाद टिकट के पैसे वापस खाते में आने के लिए 2 या 3 दिन का वेट करना पड़ता था लेकिन इस एप के जरिये अब टिकट कैंसिल करने पर IRCTC द्वारा रिफंड उसी समय मिल जायेगा।

ऐसे करें iPay से ट्रैन बुकिंग

  • आवेदक को सबसे पहले IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट (http://www.irctc.co.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर जाकर लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करने के पश्चात आपको अपनी यात्रा से सम्बंधित डिटेल्स जैसे: जगह और तिथि को भर लेना है।
  • इसके पश्चात आपको जहाँ आपको जाना है वह की ट्रैन सेलेक्ट कर लेनी है।
  • जब आप टिकट बुक कर रहे होंगे तो आपको दिए ऑप्शन में से सबसे पहला ऑप्शन IRCTC-iPay का दिखाई देगा।
  • आपको इसे सेलेक्ट करके pay and book पर क्लिक कर लेना है।
  • इसके बाद आपको पैमेंट करना है। पैमेंट आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI के माध्यम से भी कर सकते है।
  • जिसके बाद आपकी ट्रैन का टिकट बुक हो जायेगा।
  • टिकट बुक करने का कन्फर्मेशन मैसेज आपको आपके मोबाइल पर SMS द्वारा प्राप्त हो जायेगा। (इसके साथ ही यदि आप भविष्य में iPay के माध्यम से दोबारा बुकिंग करेंगे तो आपको फिर से पेमेंट डिटेल्स नहीं भरनी पड़ेगी)

टिकट कैंसिल करने पर तुरंत होगा आपका पैसा रिफंड

IRCTC द्वारा यह सभी सेवाएं एप पर उपलब्ध करवाई है जिसमे ट्रैन की बुकिंग से लेकर कैंसिल करने की प्रकिया भी है। आवेदक गूगल प्ले स्टोर या APP स्टोर के जरिये एप को डाउनलोड कर सकते है। जिसमे नागरिक मिंटो में टिकट कैंसिल होने पर अपना पैसा बैंक खाते में पा सकेगा। कई बार नागरिक अपना Indian Railways Ticket बुक कर लेते है तो ऐसे में उनका टिकट वेटिंग में आ जाता है। और जब फाइनल चार्ट बनता है तो यह अपने आप औटोमाटिकली टिकट को कैंसिल कर देता है। ऐसे में भी आपका पैसा जल्द ही आपके खाते में रिफंड कर दिया जायेगा।

Railway Business Idea: थोड़ी सी लागत में कमाएं 80000 रुपये हर महीनें, जानें कैसे

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment