Indian Railways New Rules: अब प्लेटफार्म टिकट से भी करें ट्रेन में सफर, जानें रेलवे का ये नियम

Indian Railways New Rules– ट्रेन से सफर करने वाले सभी पैसेंजर के लिए इंडियन रेलवे के द्वारा नए नियम लागू किये गए है। भरतीय रेलवे के द्वारा जारी किये गए इन नियमों के आधार पर अब नागरिकों को यात्रा करने से संबंधी विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की गयी है। इन नए नियमों के अनुसार बिना टिकट के भी यात्री ट्रेवल कर सकते है। यह खास सुविधा इंडियन रेलवे द्वारा अपने यात्रियों के लिए उपलब्ध की गयी है आइये जानते है रेलवे विभाग द्वारा जारी किये नियमों के बारे में की कैसे यात्री बिना टिकट के भी यात्रा कर सकते है।

Indian Railways New Rules: अब प्लेटफार्म टिकट से भी करें ट्रेन में सफर
अब प्लेटफार्म टिकट से भी करें ट्रेन में सफर

Indian Railways New Rules

ट्रेन से सफर करने के लिए यात्रियों को कई महीने पहले रिजर्वेशन लेना पड़ता है। रिजर्वेशन लेने के लिए 2 तरह के नियम बनाये गए है। पहला जो की टिकट रिजर्वेशन जो खिड़की से बुक किया जा सकता है और दूसरा जो ऑनलाइन बुक कर सकते है। ऐसे में ट्रेन टिकट बुक करने में किसी भी पैसेंजर को परेशानियों का सामना तब करना होता है जब वह किसी कारणवश अचानक से ट्रेन से यात्रा करना पड़े। ऐसे में ट्रेन टिकट बुक करने के लिए यात्रियों के पास तत्काल टिकट का ही विकल्प होता है। लेकिन आज आपके लिए ऐसी जानकारी लेकर आये है जिसमें तत्काल टिकट के तहत अब आप प्लेटफार्म टिकट से अब यात्रा कर सकते है।

अब प्लेटफार्म टिकट से भी करें ट्रेन में सफर

यदि आपके पास प्लेटफार्म टिकट है तो आप ट्रेन से सफर कर सकते है ,इसके लिए आपको बस कुछ प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। रिजर्वेशन न होने के कारण प्लेटफार्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ने पर अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। नए नियमों के अनुसार अब यात्री टिकट चेकर के पास जाकर सरलता से अपना टिकट बनवा सकते है। प्लेटफार्म टिकट के आधार पर अब यात्री को टिकट बनवाने की सुविधा प्रदान की गयी है।

प्लेटफार्म टिकट यात्रा करने को लेकर यात्रियों के लिए वह अनिवार्य डाक्यूमेंट्स के रूप में कार्य करता है जिसके आधार पर वह ट्रेन में चढ़ने के लिए योग्य है। यात्री को उसी स्टेशन से किराये देने के आवश्यकता होती है जहा से उसके द्वारा प्लेटफॉर्म टिकट लिया गया है। इसी के साथ यदि अगर ट्रेन छूट जाती है तो टिकट चेकर के द्वारा अगले 2 स्टेशनों तक किसी अन्य यात्री को आपकी शीट अलॉट नहीं की जा सकती है। लेकिन यदि आप दो स्टेशनों तक अपनी ट्रेन को नहीं पकड़ पाते है तो ऐसे में TTE द्वारा आपकी शीट अलॉट की जा सकती है।

जानें रेलवे का ये नियम

यात्रा करने से पहले सभी यात्रियों को यात्रा के नियमों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। कई बार शीट नहीं होने पर TTE रिजर्व शीट देने से यात्री को मना तो कर सकता है लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकता है। रिजर्वेशन न होने की स्थिति में पैसेंजर से केवल 250 रूपए की पैनल्टी वसूल की जा सकती है। रेलवे से यात्रा करने को लेकर सभी यात्रियों को यात्रा के नियमों की जानकारी होनी चाहिए।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment