Indian Railways Holi Offer: इस बार होली में यात्रियों को नहीं होगी सीट की परेशानी, जानें रेलवे का प्लान

Indian Railways Holi Offer: हमारे देश में त्यौहार साल में एक बार आने वाले बड़े त्योहारों में से एक है। इस अवसर पर सभी लोग जो अपने घरों से दूर रहकर पढ़ रहे हैं या काम करते हैं वो इस त्यौहार पर अपने अपने घरों को आने के लिए रिजर्वेशन करवाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने अपने सभी यात्रियों (Railway passengers) को होली के अवसर पर शानदार तोहफा दिया है। बता दें की इस बार रेलवे द्वारा यात्रियों को आने जाने में कोई परेशानी न हो इस के लिए उन्हें जनरल डिब्बे में जाने की सुविधा शुरू कर दिया है। अब इच्छुक यात्री जनरल डिब्बे में फिर से सफर कर सकेंगे।

Indian Railways Holi Offer

Indian Railways Holi Offer
Indian Railways Holi Offer

भारतीय रेलवे ने इस बार होली के समय यात्रियों के भीड़ भाड़ को ध्यान में रखते हुए जनरल डिब्बे में यात्रा को फिर शुरू कर दिया है। बता दें की इस बार रेलवे विभाग ने इस बात की तैयारी कर ली है की यात्रियों को इस बार सीटों की कमी न खले। यही नहीं इसके लिए रेलवे ने होली के अवसर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ रूट पर होली स्पेशल ट्रैन चलाए जाने की भी संभावना जताई है। सब कुछ फाइनल होते ही इस बारे में घोषणा कर दी जाएगी। बता दें की इस बार पूरा प्रयास किया जाएगा की सभी यात्रियों को कन्फर्म सीट मिल सके जिससे उनकी यात्रा अच्छी हो सके।

जानकारी के लिए बता दें की ट्रैन की जनरल डिब्बे की सुविधा को कोविड-19 के संक्रमण के चलते रोक दिया गया था लेकिन अब संक्रमण दर में आयी कमी को ध्यान में रखते हुए इस सुविधा को फिर से बहाल करने का निर्णय लिया गया है। इस से यात्रियों को काफी फायदा होगा और उन्हें यात्रा करने में कोई भी असुविधा नहीं होगी।

ये है रेलवे की तैयारी

इस बार होली 18 मार्च 2022 को है और लोगों ने अभी से ट्रैन में रिजर्वेशन करवा लिया है। यही नहीं कई रूटों पर तो सीट भी फुल हो चुकी हैं। यहाँ तक की नो रूम का बोर्ड भी लग चूका है। इन्ही सब बातों को देखते हुए अब रेलवे ने उन अभी रूटों की सूची बनानी तैयार कर दी है जहाँ सीट फुल हो चुकी हैं। इन ट्रेनों में होली से पहले अब एक्स्ट्रा कोच लगवाए जाएंगे। जिससे सभी वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को सीट दी जाएगी। इस के अतिरिक्त कई रूटों पर होली स्पेशल ट्रेन (HOLI special train) की शुरुआत की जानी है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके और उन्हें इस बार बिना परेशानी के होली का त्यौहार मनाने के लिए घर जा सकें।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment