Indian Railways: अब मिशन अमानत से मिलेगा आपका ट्रैन में खोया हुआ सामान, बस करना होगा ये काम

Indian Railways: अगर आप भी ट्रैन में सफर करते हैं तो ये बात तो जानते ही होंगे की ट्रैन में काफी बार सामान खोने या फिर छोट जाने से परेशानी उठानी पड़ती है। अभी तक जो सामान ट्रैन में खो जाता था या छूट जाता था उस के मिलने की उम्मीद न के बराबर होती थी। लेकिन अब यदि किसी व्यक्ति का सामान ट्रेन में खो जाता है या फिर छूट जाता है तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्यूंकि Indian Railways ने ‘मिशन अमानत ‘ के जरिये लोगों तक उनके खोये सामान पहुंचाने की एक नयी पहल शुरू कर रही है। इस का लाभ ट्रेन से यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को मिलेगा , जिससे आगे से उन्हें सामान खोने पर परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

Indian Railways: अब मिशन अमानत से मिलेगा आपका ट्रैन में खोया हुआ सामान, बस करना होगा ये काम
Indian Railways: अब मिशन अमानत से मिलेगा आपका ट्रैन में खोया हुआ सामान

अब मिशन अमानत से मिलेगा आपका ट्रैन (Indian Railways) में खोया हुआ सामान

आप की जानकारी के लिए बता दें की ये इस नई सुविधा की शुरुआत पश्चिमी रेलवे के आरपीएफ द्वारा की गयी है। इसे ‘ मिशन अमानत ‘ नाम से जाना जाएगा। इस सेवा में सभी यात्रियों को उनके सामान के खो जाने या छूट जाने पर उनके सामान को वापस करने की सुविधा दी जाएगी। जैसा की हम नाम से ही समझ सकते हैं की यात्रियों की अमानत को उन तक वापस पहुँचाया जाएगा। इस सुविधा से बहुत फायदा होगा। सभी लोगों को उनका सामान वापस मिल जाएगा। साथ ही रेलवे द्वारा उनके सफर को सुरक्षित और सुविधापूर्ण बनाने से यात्रियों का भरोसा भी बढ़ेगा। इस से कहीं न कहीं लोगों को सुरक्षित यात्रा के लिए प्रोत्साहन भी मिलेगा। जिसका फायदा रेलवे को मिलेगा।

ट्ववीट के जरिये दी गयी सूचना

Western Railways ने ट्वीट पहल की जानकारी दी है। ट्वीट में बताया गया है की सभी यात्रियों तक उनका खोया हुआ सामान आसानी से पहुंचाने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की गयी है। ‘मिशन अमानत’ (Mission Amanat) के नाम से शुरू की गयी इस सुविधा में  रेलवे प्रोटेक्‍शन फोर्स (RPF) ट्रेन में यात्रियों के खोये हुए सामान या छूटे सामान को कलेक्ट करेगी। जिस के बाद आरपीएफ द्वारा इन सभी सामानों की फोटो और उस से संबंधित विवरण / जानकारी को वेस्टर्न रेलवे (पश्चमी रेलवे ) की आधिकारिक वेबसाइट पर डालेगी। जिससे सभी यात्री अपना सामान छूटने पर उसमें चेक कर सकें।

बस करना होगा ये काम

यदि किसी भी यात्री का कोई सामान ट्रेन में छूट जाता है या वो उसे ट्रेन में कहीं खो देते हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है। उन्हें अब आसानी से अपना सामन वापस मिल सकता है। उन्हें बस एक छोटा सा काम करना होगा और वो ये की उन्हें वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट wr.indianrailways.gov.in पर जाना होगा। जहाँ उनके सामान की जानकारी मिल सकती है। दरअसल खोये हुए सामान आरपीएफ द्वारा प्राप्त करने पर वेस्टर्न रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उस के विवरण सहित सामान की फोटो डाल दिए जाते हैं। जहाँ से सभी व्यक्ति अपने खोये हुए सामान और रेलवे से संपर्क करके अपने सामान को प्राप्त कर सकते हैं।

सबसे पहले आधिकारिक वेस्टर्न पर जाएँ। होम पेज पर ‘Mission Amanat – RPF’ टैब पर क्लिक करें। अपने सामन की पहचान करें। यदि है तो सामान आप का है इसका प्रमाण प्रस्तुत करें और सत्यापन होने पर आप बताई गयी प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे से अपना सामान प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment