Indian Railway News: रेलवे का महिलाओं को तौफा, अब ट्रेन में महिलाओं को मिलेगी कंफर्म सीट, जानिए तरीका

Indian Railway News: भारतीय रेलवे द्वारा महिलाओं की सुरक्षा व उनके लिए रेल यात्रा के दौरान सुविधा प्रदान करने के लिए एक ख़ास तोफा जारी किया गया है, जिस पर अब महिलाओं के लिए ट्रैन की लंबी यात्रा में सीट के लिए होने वाली समस्या को दूर करने हेतु अलग से सीटे आरक्षित की जाएँगी, जिससे यात्रा के दौरान महिलाओं को कम्फर्ट सीट न मिलने पर खड़े होकर यात्रा करने जैसी समस्या से राहत मिल सकेगी। जिससे अब से बसों व मेट्रो की तरह ही रेलवे में भी महिलाओं के लिए विशेष प्रकार की बर्थ सीट रिजर्व की जाएगी। रेलवे द्वारा जारी इस सुविधा का लाभ महिलाएँ किस प्रकार उठा सकेंगी, इसकी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगी ।

Indian Railway News: रेलवे का महिलाओं को तौफा, अब ट्रेन में महिलाओं को मिलेगी कंफर्म सीट, जानिए तरीका

रेलवे का महिलाओं को तौहफा

भारतीय रेलवे की तरफ से महिलाओं के लिए जारी नई सुविधा की जानकारी देते हुए केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे में अब महिलाओं के लंबी यात्रा की ट्रेनों में आरामदायक यात्रा के लिए रिज़र्व सीट की सुविधा के साथ, आरक्षित स्लिपर कोच के उनकी सुरक्षा के लिए भी ख़ास इंतज़ाम किए जाएँगे, जिससे ट्रेनों में महिलाओं की यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित व आरामदायक बनाई जा सकेगी, जिसके लिए रेलवे द्वारा कुछ खास प्लान जारी किये गए है।

इन ट्रेनों में महिलाओं के लिए होगी आरक्षित बर्थ

देशभर में रेलवे की बहुत सी लंबी यात्रा वाली ट्रेनों में यात्री सफर तय करते हैं जिनमे कुछ ट्रैन जैसे मेल और एक्सप्रेस ट्रैन जिनमे अब से महिलाओं के लिए 6 बर्थ सीट आरक्षित रहेगी, इनके अलावा एयर कंडीशनर सीट्स वाली ट्रैन जैसे राजधानी, गरीब रथ, दुरंतों समेत पूरी तरह से एयर कंडीशनर एक्सप्रेस ट्रैनों की थर्ड सीट कोच (3 AC क्लास) में छह बर्थ सीट महिला यात्रियों के लिए आरक्षित की जाएँगी।

स्लीपर कोच में महिलाओं को मिलेगा आरक्षण

महिलाओं के लिए लंबे सफर की यात्रा को आसान बनाने के लिए रेलवे द्वारा महिलाओं के लिए ट्रेनों में स्लीपर कोच में भी सीटें आरक्षित की गई हैं, यह सुविधा उन सभी महिलाओं के लिए बेहद ही आरामदायक सुविधा प्रदान करेगा, जिन्हे रात की यात्रा से एक जगह से दूसरी जगह सफर करना पड़ता है। इसके लिए ट्रेनों में हर स्लीपर कोच में 6 से 7 लोअर बर्थ एयर कंडीशनर 3 टियर (3 AC) में चार से पाँच लोअर बर्थ और एयर कंडीशनर 2 टियर (2 AC) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ सीट 45 वर्ष या इससे अधिक आयु की महिलाओं या गर्भवती महिलाओं और सीनियर सिटीजन्स के लिए आरक्षित उस ट्रैन के डब्बो की संख्या के आधार पर की जाएगी।

ट्रैन में महिला यात्रियों की सुरक्षा के ख़ास इंतज़ाम

रेलवे की और से महिला यात्रियों के लिए ट्रैन में ख़ास इन्तेज़ाम किए गए हैं। जिसमे रेलवे सुरक्षा बल (RPF) जीआरपी और जिला पुलिस द्वारा सभी यात्रियों की सुरक्षा का ख़ास ध्यान रखा जाएगा, पहले आरपीएफ की मदद से रेलवे की सुरक्षा का इंतज़ाम किया जाता था, जिसके बाद अब से रेलगाड़ियों, स्टेशनों में महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों के लिए आरपीएफ के साथ GRP (गवर्नमेंट रेलवे पुलिस) द्वारा सुरक्षा के इंतज़ाम किए जाएँगे। जिसके लिए आरपीएफ द्वारा महिलाओं को यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करने के लिए पिछले वर्ष मेरी सहेली पहल की शुरुआत भी की गई थी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment