Indian Railway: अब ट्रेन का टिकट खो जाने पर नही होना पड़ेगा परेशान, फटाफट ऐसे बनेगा दूसरा टिकट

Indian Railway: देश के आधे से ज्यादा नागरिक आये दिन ट्रैन में सफर करते है। ट्रैन की सुविधा एक जगह से दूसरी जगह आने जाने के लिए बहुत ही आरामदायक होती है। ऐसे में यदि आप कभी ट्रैन में सफर कर रहे हो और आपका टिकट कही खो जाएं (Lost Train Ticket) तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको इससे जानकारी के बारे में बताने जा रहे है कि टिकट खोने की स्थिति में आप क्या कर सकते है।

बना सकेंगे दूसरा टिकट

यदि किसी भी यात्री का ट्रैन का टिकट कही खो जाता है और साथ ही आपके फ़ोन में भी टिकट नहीं है तो ऐसे में आपको परेशान या घबराने की जरूरत नहीं है। आप ऐसी स्थिति में ट्रैन चेकर से दूसरी टिकट बनवा सकते है। इसके लिए आपको कुछ जुर्माना भरना पड़ेगा। यदि आप दूसरी टिकट बनवाना चाहते है तो आपको इसके लिए तुरंत ही टिकट चेकर के पास जाकर संपर्क करना होगा जिसके बाद आपकी सारी बात जानने के बाद ही टिकट चेकर आपकी दूसरी टिकट बना देगा।

Indian Railways: दिवाली-छठ पर घर जाने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे शुरू करने जा रही कई स्पेशल ट्रेनें

जानिए कितना लगेगा चार्ज

इंडियन रेलवे की ऑफिसियल वेबसाइट के अनुसार यदि रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने से पहले कनफर्म्ड/RAC टिकट के गम होने की सूचना देनी होती है जिसके बाद उसकी जगह पर एक दूसरी डुप्लीकेट टिकट को जारी कर दिया जाता है। भारतीय रेलवे के हिसाब से डुप्लीकेट टिकट खरीदने के लिए कुछ चार्ज देना होगा। बता देते है यदि आप सेकंड और स्लीपर क्लास के लिए डुप्लीकेट टिकट बनवाते है तो आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा और बाकी क्लास के लिए 100 रुपये चार्ज देना होगा।

यदि रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म टिकट के गुम होने की सूचना मिलती है तो ऐसी स्थिति में किराये के 50% की वसूली पर डुप्लीकेट टिकट को जारी किया जाता है।

IRCTC Ticket Agent Business: रेलवे के साथ शुरू करें ये शानदार बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

ये भी है नियम

यदि किसी पैसेंजर का खोया टिकट मिल जाता है तो ऐसी स्थिति में आप दोनों टिकट को ट्रैन निकलने से पहले रेलवे को दिखा सकते है। जिसके बाद आपके द्वारा डुप्लीकेट टिकट के लिए चुकाई गयी फीस आपको वापस मिल जाएगी। लेकिन आपको बता दें, अमाउंट का 5% काट लिया जायेगा जो की 20 रुपये होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment