Indian Post Office Job: खुशखबरी! पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग पदों पर आई नई भर्ती, जल्दी करें आवेदन

Indian Post Office Job: यदि आप भी सरकारी नौकरी के इच्छुक हैं और डाक विभाग में काम करना चाहें तो ये खबर आप के लिए ही है। आप की जानकारी के लिए बता दें की डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस में विभिन्न्न पदों पर नई भर्ती निकाली हैं। डाक विभाग द्वारा इन पदों पर सभी योग्य उम्मीदवारों के आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। यदि आप भी इन में कार्य करने के इच्छुक हों तो अंतिम तिथि से पूर्व आप भी Indian Post Office Job के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस बारे में विस्तार में जानकारी के लिए आप आगे पढ़ सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग पदों पर आई नई भर्ती

पोस्ट ऑफिस के लिए डाक विभाग ने विभिन्न पदों पर भर्तिया निकाली हैं। इन पदों में डाक विभाग, टैरिफ और लागत अनुभाग में सलाहकार के रूप में लागत लेखाकार की पोस्ट पर रिक्तियां आयी हैं। डाक विभाग ने इन पदों की रिक्तियों हेतु एक आधिकारिक वेबसाइट आप भी अगर इन पदों पर पात्रता रखते हैं तो उम्मीदवार ईमेल आईडी ([email protected]) पर Annexure-I के अनुसार विधिवत भरे हुए आवेदन पत्र भेज सकते हैं। यदि आप का चयन इन पदों के लिए हो जाता है तो आप को 55 हजार रूपए प्रतिमाह वेतन प्रदान किया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया 22 दिसंबर 2021 से शुरू की जा चुकी है। आवेदन हेतु अंतिम तिथि 3 जनवरी 2022 है।

ये लोग कर सकते हैं आवेदन

इस में आवेदन करने के लिए जिन आवेदकों की उम्र 1 अक्टूबर 2021 को 30 से 45 वर्ष के बीच है वो इन पदों – डाक विभाग, टैरिफ और लागत अनुभाग में सलाहकार के रूप में लागत लेखाकार की पोस्ट पर आवेदन कर सकता है। इन पदों के लिए कम से कम 5 वर्षों अनुभव होना चाहिए। साथ ही जिन उम्मीदवारों के पास सरकारी विभाग/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के कामकाज करने व ऐसे संस्थानों से जुड़े रहने का पर्याप्त अनुभव हो , पर नियुक्त करने के समय वरीयता दी जाएगी। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास अच्छी और प्रभावी कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए। साथ ही नीतिगत मामलों/वित्त या किसी अन्य अपेक्षित क्षेत्र में अच्छी समझ हो।

चयन की प्रक्रिया

कृपया ध्यान दें की इन पदों पर सलाहकार के रूप में किसी व्यक्ति की प्रारंभिक नियुक्ति 6 माह के लिए की जाएगी। प्रारंभिक कार्यकाल के समाप्त होने पर इस नियुक्ति को डिवीज़न की आवश्यकता और उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर आगे बढ़ाया जा सकता है। ये अवधी अगले 6 माह के लिए सक्षम अधिकारी द्वारा बढ़ाई जा सकती है। आइये अब जानते हैं इन पदों पर चयन की प्रक्रिया –

  • सबसे पहले सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को विधिवत तरीके से भरकर [email protected] पर 3 जनवरी 2021 शाम 5:30 बजे तक भेज सकते हैं। कृपया ध्यान दें इस के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से किये गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।
  • सभी आवेदनों को प्राथमिक जांच समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद उपलब्ध रिक्तियों की संख्या का 20 गुना उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। चयन का आधार आवेदकों के शैक्षणिक योग्यता , व्यावसायिक योग्यता कार्य अनुभव , आयु आदि के आधार पर किया जाएगा।
  • इस के बाद एक माध्यमिक स्क्रीनिंग और साक्षात्कार होगा , जो की सलाहकार मूल्यांकन समिति द्वारा किया जाएगा।
  • अब मेरिट सूची तैयार की जाएगी जिसमें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले उम्मीदवारों का चयन पद के लिए किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां व तथ्य

आवेदन की शुरुआत – 22 दिसंबर 2021

आवेदन की अंतिम तिथि – 3 जनवरी 2022

पारिश्रमिक – 55, 000 प्रति माह

10वीं पास के लिए पोस्ट ऑफिस में स्टाफ कार ड्राइवर की भर्ती, सैलरी 19000 से 63200 रुपये

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment