Indian e-Passport: भारत जारी करेगा सबसे सुरक्षित चिप लगा हुआ ई-पासपोर्ट, जानें डिटेल

Indian e-Passport: बजट 2022 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा इंडियन ई पासपोर्ट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है। इस घोषणा के आधार पर अब भारत सुरक्षित रूप से चिप लगे हुए पासपोर्ट जारी करेगा। बजट 2022 में किये गए ऐलान के अनुसार अब 2022-23 में एम्बेडेड  चिप्स वाले ई-पासपोर्ट भारत में शुरू किये जायेंगे। इस घोषणा से पहले विदेश मंत्रालय के सचिव संजय भट्ट्चार्य ने ट्वीटर पर यह घोषणा की है की भारत को जल्द ही सुरक्षित बायोमैट्रिक के साथ ई पासपोर्ट मिलेगा। जिसमें उनके द्वारा यह गया था की ई-पासपोर्ट International Civil Aviation Organization (ICAO) मानकों के अनुरूप होंगे। तो आइये जानते है Indian e-Passport से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की यह पासपोर्ट किस प्रकार से जारी किया जायेगा।

e-Passport क्या है?

Indian e-Passport: भारत जारी करेगा सबसे सुरक्षित चिप लगा हुआ अपना ई-पासपोर्ट
Indian e-Passport

ई -पासपोर्ट में पारम्परिक पासपोर्ट के सामान ही कार्य होंगे ,लेकिन यह पारम्परिक पासपोर्ट की तुलना में अधिक सुरक्षित होगा। ऐसा इसलिए क्योंकी ई पासपोर्ट में इलेक्ट्रॉनिक चिप होगी जो मुद्रित पासपोर्ट के सामान जानकारी ले जाएगी। इस माइक्रोचिप में वह सभी जानकरी शामिल होगी जैसे -पासपोर्ट धारक का नाम ,जन्म तिथि ,एवं अन्य तरह के सभी विवरण। ई पासपोर्ट सभी यात्रियों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगा वह इसलिए की नागरिकों को इमिग्रेशन काउंटर में लम्बी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। ई पासपोर्ट उपलब्ध होने से मिनटों में इमिग्रेशन काउंटर में पासपोर्ट को स्कैन किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के आधार पर नकली पासपोर्ट व्यवसाय को रोकने में भी मदद की जाएगी,क्योंकी माइक्रोचिप में रिकॉर्ड किये डेटा के साथ स्कैमर्स छेड़छाड़ नहीं कर सकते है।

ई पासपोर्ट पहले से 120 से अधिक देशों में पेश की जा चुकी है। जिसमें अमेरिका ,जर्मनी ,यूके आदि देश शामिल है। इन देशों के पास पहले से ही बायोमैट्रिक ई पासपोर्ट सिस्टम उपलब्ध है।

सबसे सुरक्षित होगा चिप लगा हुआ ई-पासपोर्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान कहा है की ई पासपोर्ट पारम्परिक पासपोर्ट के सामान ही उद्देश्यों को पूरा करने में सहयोग प्रदान करेगा। लेकिन यह पासपोर्ट एम्बेडेड चिप और नई तकनीकी के साथ पेश किया जायेगा। ई पासपोर्ट में माइक्रोचिप्स होंगे जिनमे महत्वपूर्ण सुरक्षा डेटा संग्रहित होगा। इस प्रक्रिया के आधार पर पासवर्ड के रूप में सुरक्षित बायोमैट्रिक डेटा उपलब्ध होगा। ई पासपोर्ट ICAO के अनुरूप होगा जिसका निर्माण इंडिया सिक्योरटी प्रेस नासिक में किया जायेगा। भविष्य में उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ एक नई पासपोर्ट बुकलेट तैयार की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

Passport Apply Online: अब घर बैठे मिनटों में बनवा पाएँगे अपना Passport, इन 5 steps में करें अप्लाई

Leave a Comment