Indian Army Jobs: खुशखबरी! 10वीं, 12वीं वालों के लिए भारतीय सेना में निकली भर्ती, 63000 रुपये तक वेतन

Indian Army Jobs: हाल ही में भारतीय सेना ने मॉडल मेकर, मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS), रेंज लस्कर, नाई, धोबी, और फायरमैन सहित कुल 107 पदों पर भर्ती (Indian Army Jobs Recruitment) के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जो भी युवा सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है उनके लिए ये सुनहरा मौका है क्यूंकि इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता भी सिर्फ 10वीं और 12वीं पास मांगी गयी है. इसके तहत उन्हें 63,000 रुपए की सैलरी दी जाएगी. बता दे की अब कम औपचारिक शिक्षा पाने वाले युवाओ का भी इंडियन आर्मी में भर्ती होने का सपना पूरा हो सकता है. इंडियन आर्मी द्वारा ये भर्तियां आर्टिलरी रिक्रूटमेंट के तहत जारी की गयी है. उमीदवारों को इन पदों के लिए फिर से आवेदन करना पड़ेगा क्यूंकि पिछले नोटिफिकेशन के आधार पर भरे गए आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे. अभ्यर्थी इंडियन आर्मी की वेबसाइट https://indianarmy.nic.in/ पर जाकर भर्ती का विस्तृत नोटिफिकेशन पढ़ सकते है.

इन पदों पर की जाएगी भर्ती

आर्मी द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आर्टिलरी रिक्रूटमेंट के तहत कुल 107 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. रिक्तियों का विवरण इस प्रकार से है.

  • एमटीएस लस्कर – 06 पद
  • Lower डिवीज़न क्लर्क -27 पद
  • रेंज लस्कर – 08 पद
  • नाई – 02 पद, धोबी – 03 पद
  • इक्विपमेंट रिपेयरर – 01 पद
  • फायरमैन – 01 पद, साइस – 01 पद
  • रसोइया – 02 पद, कारपेंटर – 02 पद
  • अर्टी लस्कर – 07 पद
  • मॉडल मेकर – 01 पद
  • Multi Tasking Staff – 46 पद
  • कुल पद – 107

इच्छुक उमीदवार इन पदों के लिए आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट https://indianarmy.nic.in/home के माध्यम से आवेदन कर सकते है. इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता सिर्फ हाई-स्कूल और इंटरमीडिएट पास मांगी गयी है. आपको बता दें की एलडीसी (Lower Division Clerk) के लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग का ज्ञान होना भी जरुरी है. इन पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 22 जनवरी 2022 है.

Indian Army bharti 2022, कौन है पात्र

इन पदों पर आवेदन के लिए शैक्षिक योग्यता सिर्फ 10वीं और 12वीं पास मांगी गयी है. इसके अतिरिक्त उम्र सीमा की बात करे तो आवेदक की मिनिमम ऐज 18 साल होनी चाहिए. साथ ही अधिकतम 25 साल वाले कैंडिडेट इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. वही अगर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उमीदवारो की बात करें तो उन्हें नियमनुसार ऐज रिलैक्सेशन दिया जायेगा. साथ ही एलडीसी के पदों के लिए टाइपिंग भी मांगी गयी है.

ये है जरुरी शर्तें

कारपेंटर और कुक के पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट का हाई-स्कूल उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. वही कारपेंटर का हाई-स्कूल पास होने के साथ-साथ अपने फील्ड का काम करने का भी अच्छा-ख़ासा अनुभव होना चाहिए. अगर बात मॉडल मेकर की करें तो उसे भूगोल, गणित और ड्राइंग में विशेष श्रेणी के साथ 10वीं में उत्तीर्ण होना जरुरी है.

इन पदों में नाई, धोबी, MTS और साइक लेवल के लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं पास मांगी गयी है. वही अगर एलडीसी (Lower Division Clerk) की बात करें तो उसे हिंदी में 30 शब्द/मिनट और अंग्रेजी में 35 शब्द/ मिनट की टाइपिंग स्पीड आनी चाहिए. वही अगर लक्सर और मल्टी-टास्किंग स्टाफ की बात करें तो उन्हें स्टेट सर्विस में अग्निशमन सेवा या किसी संस्थान से अग्निशमन सेवा में प्रशिक्षण प्राप्त होना जरुरी है.

Indian Army Bharti 2022 चयन प्रक्रिया

इन पदों के लिए चयन परीक्षा के आधार पर किया जायेगा. उमीदवारो को परीक्षा में प्राप्त अंको के आधार पर ही भर्ती किये जायेगा. इसके लिए उन्हें मेरिट लिस्ट में आना जरुरी है. आपको बता दे की आवेदन करने के लिए उमीदवारों को सभी योग्यताएँ पूरी करना जरुरी है इसलिए आवेदन भरने से पहले जरुरी योग्यताएँ चेक कर ले.

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस

जो भी उमीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें इंडियन आर्मी की आधिकारिक वेबसाइट indianarmy.nic.in पर जाना होगा. यहाँ वे इन पदों के लिए जारी लिंक पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके आवेदन कर सकते है. साथ ही भर्ती से रिलेटेड लेटेस्ट नोटिफिकेशन के लिए ऑफिसियल वेबसाइट को भी चेक करते रहे.

भारतीय वायु सेना ने निकाली 317 पदों पर बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment