आखिर क्यों कर रहे युवा आर्मी भर्ती के लिए आंदोलन, क्या है मांग जानें

आर्मी भर्ती के लिए आंदोलन : देश भर में जगह जगह युवा कुछ समय से सेना में भर्ती को खोलने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली के जंतर मंतर में सभी सेना में जाने के इच्छुक युवा इस बाबत अपने प्रदर्शन को शुरू कर चुके हैं। ये वही युवा हैं जो पिछले दो साल से भर्ती खुलने का इंतज़ार कर रहे थे। इन प्रदर्शनों के पीछे की वजह उनकी बढ़ती हुई उम्र है। दरअसल पिछले दो सालों में ऐसे बहुत से युवा हैं जो भर्ती की प्रतीक्षा करते करते ओवर एज हो चुके हैं और कुछ इस साल तक ओवरएज हो जाएंगे। इसी बात को लेकर सभी युवा परेशान हैं।

र्मी भर्ती के लिए आंदोलन

सेना भर्ती खोलने के लिए युवा प्रदर्शन कर रहे हैं , जगह जगह हो रहे इन आन्दोलनों में यही मांग की जा रही है की सेना में भर्ती खोली जाएँ। युवाओं का मानना है की जब अन्य सभी परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं तो सेना भर्ती में देरी क्यों हो रही है। इस बारे में अपनी आवाज़ सरकार तक पहुंचाने के लिए आंदोलन और प्रदर्शन जारी हैं। बता दें की वर्तमान में रक्षा बलों के तीनों सेना में सवा लाख से भी अधिक की रिक्तियां है। जो कि पिछले दो वर्षों से सेना भर्ती न होने से अभी भी रिक्त हैं। इस बीच हज़ारों की संख्या में इच्छुक अभ्यर्थी इन दो सालों में ओवर एज हो चुके हैं।

आप की जानकरी के लिए बता दें की सेना में भर्ती होने के लिए कम से कम 18 वर्ष की आयु होना आवश्यक है और इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष रखी गयी है। सेना भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे कुछ युवाओं की भर्ती की उम्र निकल चुकी है।

अब हो सकेंगे ‘अग्निपथ योजना’ के तहत सेना में भर्ती, अग्निवीर के रूप में भर्ती होंगे युवा

सभी युवा जो भारतीय सेना में नौकरी पाना चाहते हैं , वो पिछले दो सालों से सेना में भर्ती खुलने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। लेकिन जैसे की देश भर में कोरोना महामारी के चलते अभी तक भर्ती की लिखित परीक्षा के आयोजन पर रोक लगी थी , जिस की वजह से भर्ती की प्रक्रिया का आयोजन नहीं किया जा सका है। पिछले दो सालों से सेना भर्ती पर लगी रोक के चलते बहुत से युवा ओवर ऐज हो चुके हैं। इसलिए उनकी मांग है की जल्द से जल्द इस सेना भर्ती पर लगी रोक को हटाया जाए और लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाए। इस के अतिरिक्त उन्होंने ये मांग भी की है की जो अभ्यर्थी ओवरएज हो चुके हैं , उन्हें आयु सीमा में छूट दी जाए जिस से वो भी इस भर्ती में शामिल हो सकें। इसके साथ ही इस बार भर्तियों की संख्या में भी बढ़ोतरी करके निकाली जाए।

Leave a Comment