Income Tax Refund Check: आयकर विभाग ने 1.59 करोड़ करदाताओं को जारी किया रिफंड का पैसा, ऐसे चेक करें अपना स्टेट्स

Income Tax Refund Check: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा हाल ही में 1.59 करोड़ करदाताओं को 1,54,302 करोड़ रुपए रिफंड (Income Tax Refund) किया गया है. इस सम्बन्ध में आयकर विभाग द्वारा ट्वीट करके जानकारी दी गयी है. अगर आप भी अपना आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया रिफंड डिटेल्स देखना चाहते है तो इसके लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट जाकर सभी फॉर्मलिटीज को पूरी करके अपना इनकम टैक्स रिफंड चेक ( Income Tax Refund Check ) कर सकते है साथ ही यह भी जान सकते है की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा आपके रिफंड का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है या नहीं. चलिए जानते है पूरी खबर –

Income Tax Refund Check: 1.59 करोड़ करदाताओं को मिला लाभ

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा Income Tax Refund के सम्बन्ध में किये गए ट्वीट में कहा गया है की अभी तक आयकरदाताओं को 1.54 लाख करोड़ रुपए का टैक्स रिफंड किया गया है. विभाग द्वारा कहा गया है की 1 अप्रैल 2021 से इस वर्ष के 10 जनवरी तक कुल 1.59 करोड़ आयकरदाताओं को टैक्स रिफंड का लाभ दिया गया है. आईटी विभाग द्वारा कहा गया है की विभाग द्वारा इनकम टैक्स के 1.56 करोड़ मामलो में लोगो को 53,689 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स वही कॉरपोरेट टैक्स के 2.21,976 मामलों में 1 लाख करोड़ से ज्यादा का कारपोरेट टैक्स रिफंड किया गया है.

विभाग द्वारा इसी अवधि के दौरान 1.59 करोड़ से अधिक इन्कमटैक्स पेयर को कुल 1,54,302 करोड़ रुपए से ज्यादा मूल्य के टैक्स रिफंड जारी किये गये है. इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा ट्वीट करके जानकारी दी गयी है. बता दे की CBDT द्वारा ये आंकड़े 1 अप्रैल 2021 से 10 जनवरी 2022 के लिए घोषित किये गए है.

ऐसे चेक करे अपना टैक्स रिफंड | Income Tax Refund Check

अगर आप भी जानना चाहते है की आपके अकाउंट में भी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा रिफंड भेजा गया है या नहीं तो इसके लिए आपको आयकर विभाग (Income tax Department) की आधिकारिक वेबसाइट incometax.gov.in पर जाना होगा. अब इन स्टेप्स को फॉलो करके रिफंड की राशि चेक करें.

  • होमपेज पर अपने पैन कार्ड और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर ले.
  • इसके बाद ई-फाइल ऑप्शन पर क्लिक करके इनकम टैक्स रिटर्न का ऑप्शन सेलेक्ट करे.
  • नेक्स्ट विंडो पर आपको ‘व्यू फाइल रिटर्न पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको लेटेस्ट आईटीआर की जांच करनी होगी जो की वर्ष 2021-22 के लिए होगी.
  • अब आप ‘व्यू डिटेल्स को सेलेक्ट करके अपने टैक्स रिफंड की सभी जानकरी प्राप्त कर सकते है.

अगर आपका रिफंड अभी तक नहीं भेजा गया है तो इससे सम्बंधित जानकारी भी आपकी स्क्रीन पर शो करेगी.

Income Tax Refund Check

 15 फरवरी तक फाइल करे इनकम टैक्स रिटर्न

जानकारी के लिए बता दे की सरकार द्वारा कॉरपोरेट्स के लिए वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न की तिथियों में छूट दी गयी है. अब कॉरपोरेट 15 मार्च 2022 तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकेंगे. सरकार द्वारा पहले ऑडिट रिपोर्ट के लिए 15 जनवरी जबकि आईटीआर के लिए 15 फरवरी की तारीख फिक्स की गयी थी परन्तु अब सरकार द्वारा इन चीजों में छूट प्रदान करने के लिए सहमति दी गयी है. जानकारी के लिए बता दे की बहुत सारे कॉरपोरेट निर्धारित तिथि तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं कर पाए थे जिन्हे अब सरकार द्वारा इसके लिए अतिरिक्त समय दिया गया है.

Income Tax Refund: आपके खाते में इनकम टैक्स रिफंडआया या नहीं, करें चेक

Leave a Comment