50 लाख रुपये की रकम जीतने का सुनहरा मौका, आपका एक आइडिया बनाएगा आपको लखपति

IIT Scheme: यदि आप देश के लिए थोड़ा सोच सकते हैं और देश की भलाई के लिए कुछ कर सकते हैं तो आप को इसके लिए 50 लाख रूपए की रकम प्रदान की जाएगी। आप को सिर्फ देश में चल रही किसी समस्या का समाधान ढूंढ़ना है। ये काम अगर आप बैठे बैठे भी करते हैं तो भी इसमें आपका फायदा है। जी हाँ, सुनने में यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है की आप का एक आईडिया आप को बैठे बिठाये लखपति बना सकता है। आप की जानकरी के लिए बता दें की अगर आप ऐसा कोई आईडिया देते हैं जिससे देश के किसी भी सेक्टर से संबंधित किसी समस्या का समाधान हो सके तो आप को आईआईटी (IIT Scheme) द्वारा आप को 50 लाख रूपए प्रदान किया जाएगा।

IIT Scheme: 50 लाख रुपये की रकम जीतने का सुनहरा मौका,आइडिया बनाएगा आपको लखपति
IIT Scheme: 50 लाख रुपये की रकम जीतने का सुनहरा मौका,आइडिया बनाएगा आपको लखपति

स्कूली छात्र भी हैं आमंत्रित

आईआईटी द्वारा देश के अलग अलग क्षेत्रों से समस्याओं के समाधान हेतु इन्नोवेटर्स के साथ नए स्टार्टअप और साथ में स्कूल के छात्रों को भी इस के लिए आमंत्रित किया है। आईआईटी ने देश की समस्याओं को 8 प्रमुख सेक्टर में बांटा है। इन्ही सेक्टरों में समस्याओं के समाधान के लिए इनोवेटिव आईडिया को आमंत्रित किया है। बताते चलें की इस प्रोग्राम का नाम ‘बिग के’ है। सभी लोगों को अपने आईडिया या टेक्निक को प्रेजेंट करना होगा। जिसके आईडिया स्टार्टअप का चयन होगा उसे पूरी तरह से कमर्शियल बनाने के लिए आईआईटी मेंटर, लैब के साथ साथ 50 लाख रूपए उपलब्ध कराये जाएंगे। बताते चलें की इसमें आवेदन करने के लिए 5 वर्ष से कम के स्टार्टअप भी इसमें आवेदन कर सकते हैं। इस में आईआईटी, इंजीनियरिंग कॉलेज से लेकर स्कूल के बच्चे भी आवेदन कर सकते हैं। जिनका स्टार्टअप वर्तमान में संचालित हो रहा है।

ये सुविधाएं भी होंगी उपलब्ध

जैसे की अभी हमने बताया की आईआईटी चयनित आईडिया को कमर्शियल बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा। इसके लिए आईटी 50 लाख रूपए की वित्तीय सहायता के साथ साथ आईआईटी इंडस्ट्री कनेक्ट, इनहाउस लीगल एंड आईपी सपोर्ट, टेक्निकल एंड बिजनेस मेंटरशिप, स्टेट ऑफ आर्ट इंक्यूबेशन फैसल्टी आदि भी उपलब्ध कराएगा।

15 फ़रवरी तक कर सकते हैं आवेदन

देश के प्रमुख से सेक्टरों में नए इनोवेटिव आईडिया को आमनत्रित किया गया है। आईआईटी के Start Up Incubation And Innovation Centre के प्रभारी प्रो. अमिताभ बंदोपाध्याय के मुताबिक, आवेदनकर्ता मेडटेक डिवाइसेस एंड डायग्नोस्टिक्स, एग्रीटेक, इंडस्ट्रियल बॉयोटेक्नोलॉजी, बॉयो फॉर्मा, इनवायरमेंटल साइंसेज, मशीन लर्निंग/आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस / बिग डाटा एनालिटिक्स, वेटरनरी साइंसेज और क्लीन एनर्जी सेक्टर में अपना आईडिया प्रस्तुत कर सकते हैं। इस के लिए सभी उम्मीदवारों को संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 15 फ़रवरी 2022 तक आवेदन करना होगा।

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment