IGNOU Online MBA: इग्नू ने लॉन्च किया ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम, जानें क्या है योग्यता

IGNOU Online MBA:  इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने AICTE के द्वारा अप्रूव किया गया IGNOU Online MBA की शुरुआत की है। ये एक वर्चुअल मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA) प्रोग्राम है जिसे ऑनलाइन माध्यम से ही पूरा किया जा सकता है। आज के समय में जब covid के चलते ऑफलाइन क्लासेस चलना मुश्किल है , ऐसे में इग्नू द्वारा शुरू किया गया ये कोर्स आप के लिए फायदेमंद हो सकता है। आप IGNOU Online MBA घर बैठे भी ऑनलाइन कर सकते हैं और इसकी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा आप के भविष्य के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगी। यदि आप भी ऑनलाइन माध्यम से एमबीए करना चाहते हैं तो आप के लिए ये एक अच्छा अवसर हो सकता है। आप को बता दें की इग्नू द्वारा ऑनलाइन एमबीए के कोर्स की शुरुआत जनवरी से की जा रही है ।

IGNOU Online MBA: इग्नू ने लॉन्च किया ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम, जानें क्या है योग्यता

इग्नू ने लॉन्च किया ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम (IGNOU Online MBA)

IGNOU Online MBA में जो भी अभ्यर्थी आवेदन करने के इच्छुक हों उन्हें इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आप की जानकारी के लिए बता दें की इस प्रोग्राम में सभी उम्मीदवारों को पांच अलग अलग तरह के स्पेशलाइजेशन उपलब्ध कराये जाएंगे। जिनके नाम आगे दिए जा रहे हैं –

  • मानव संसाधन प्रबंधन (Human Resource Management)
  •  वित्तीय प्रबंधन (Financial Management)
  • मार्केटिंग मैनेजमेंट (Marketing Management)
  • संचालन प्रबंधन (Operations Management)
  • सेवा प्रबंधन (Services Management)

इस प्रोग्राम ( IGNOU Online MBA ) में कुल 4 सेमेस्टर होंगे। इन चार सेमेस्टरों में 28 पाठ्यक्रम को पूरा करना होगा। वेबसाइट पर विज्ञप्ति में बताया गया है की इस इग्नू ऑनलाइन प्रोग्राम को संचालित करने हेतु कई प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इस कोर्स की साड़ी जानकारी और एडमिशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए  डिजिटली एसिंक्रोनस और सिंक्रोनस काउंसलिंग, मोबाइल ऐप, ई – मेल जैसे प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल की जाने की बात बतायी गयी है।

IGNOU Online MBA जानें क्या है योग्यता

 यदि आप भी इस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप को कुछ आवश्यक योग्यताएं पूरी करनी होंगी। आप को बता दें की इस कोर्स (IGNOU Online MBA) में एडमिशन लेने के लिए आप को कोई भी एंट्रेंस एग्जाम देने की जरुरत नहीं है। आप इसमें डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। IGNOU Online MBA एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के ग्रेजुएशन में 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं।

इग्नू के ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम की खासियत

इस प्रोग्राम की ये खासियत है की इसमें आप को सस्ती फीस में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। ये कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लांच किया गया है। कोर्स की अवधी की बात करें तो ये कम से कम 2 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष की है। ये कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है जो महंगी फीस के कारन अभी तक एमबीए नहीं कर पाए थे। वो अब इस प्रोग्राम के माध्यम से आसानी से अपना कोर्स पूरा कर सकते हैं। इस प्रोग्राम से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप सभी को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

Leave a Comment