IGNOU December TEE 2021: परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बदलने की प्रक्रिया शुरू, देखें तरीका

IGNOU December TEE 2021: यदि आप ने भी IGNOU December TEE 2021 में आवेदन किया है और आप परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बदलना चाहते हैं तो अब आप ऐसा कर सकते हैं। इग्नू ने सभी उम्मीदवारों को अपना Exam Centre में बदलाव करने के लिए मौका दिया है। आप की जानकारी के लिए बता दें की इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने IGNOU December TEE 2021 की परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर में बदलाव करने के लिए विंडो खोल दी है। जो भी परीक्षार्थी अपने एग्जाम सेंटर में बदलाव करने के इच्छुक हैं वो इसके लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर सेंटर में बदलाव कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें की ये सुविधा सीमित समय तक ही दी जाएगी।

परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बदलने की प्रक्रिया शुरू

आप की जानकारी हेतु बता दें की IGNOU December TEE 2021 की परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर बदलने के इच्छुक उमीदवार अब अपना सेंटर बदल सकते हैं। इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा सभी कैंडिडेट्स को अपना परीक्षा केंद्र में बदलाव करने के लिए विंडो को 28 दिसंबर 2021 से खोल दिया है। आप को बता दें की जो भी उम्मीदवार अपना सेंटर बदलना चाहते हैं वो अंतिम तिथि 2 जनवरी 2022 तक इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इस के बाद उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने संबंधी किसी भी आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

एग्जाम सेंटर बदलते समय रखें इन बातों का ध्यान

यदि आप परीक्षा केंद्र बदलने की सोच रहे हैं तो इस के लिए आप को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे की आप एग्जाम सेंटर बदलने का अनुरोध सिर्फ एक बार कर सकते हैं। आप को इस के लिए दूसरी बार अनुरोध करने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही एक बार सबमिट करने के बाद सिस्टम किसी भी परिस्थिति में अनुरोध को नहीं बदलेगा। यही नहीं उम्मीदवार उसी शहर के भीतर परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए अनुरोध नहीं कर सकते हैं। साथ ही सभी उम्मीदवारों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा की वो परीक्षा केंद्रों में बदलाव के लिए ऑनलाइन माध्यम से ही अनुरोध करें। इस के अतिरिक्त किसी और माध्यम द्वारा किया गया अनुरोध मान्य नहीं होगा। इसलिए सभी आवेदक इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आवेदन करें।

एग्जाम सेंटर बदलें, देखें तरीका

आइए अब जानते हैं की सभी उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्रों में बदलाव हेतु अनुरोध कैसे कर सकते हैं ? इस के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in. पर जाएँ।
  • होम पेज पर न्यूज़ एंड इवेंट के सेक्शन पर जाएँ। इस के बाद आप को IGNOU December TEE Exam 2021 Exam Centre के टैब पर क्लिक करें।
  • अब लॉगिन करने के लिए नामांकन संख्या, कार्यक्रम और जन्म तिथि भरें और Submit कर दें।
  • इसके बाद आप परीक्षा केंद्र में बदलाव कर सकते हैं और फिर Submit पर क्लिक कर दें।
  • कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड करें और आगे के इस्तेमाल के लिए उसका एक प्रिंट निकाल लें।

IGNOU Job: इग्नू में टीचर्स के पदों पे आई बम्पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment