IGNOU New Course: इग्नू ने शुरू किया पीजी डिप्लोमा का ये नया कोर्स, जानें क्या है स्कोप

IGNOU New Course: इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन युनिवेर्सिटी (IGNOU) द्वारा ओपन से पीजी करने के इच्छुक छात्रों के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम में नए शैक्षणिक कोर्स शामिल (IGNOU New Course) किए गए हैं, जिसमे पर्यावरण और व्यसायिक स्वास्थ्य (Environmental & Occupational Course) में ऑनलाइन मास्टर और डिप्लोमा के लिए यह कोर्स शुरू किए गए हैं। इस कोर्स का संचालन स्कूल ऑफ़ इंटरडिसिप्लिनरी और ट्रान्सडिसिप्लिनरी द्वारा किया जाएगा, जिसमे देश के जो भी इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जो IGNOU New Course के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर पीजी एमए और डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IGNOU New Course: इग्नू ने शुरू किया पीजी डिप्लोमा का ये नया कोर्स

इग्नू के नए कोर्सेस (IGNOU New Course) के कार्यक्रम का शुभारम्भ झारखंड के राजयपाल रमेश बैस जी की उपस्थिति में किया गया था, यह कार्यक्रम शिक्षा एवं अनुसंधानों के माध्यम से मानव स्वास्थ्य पर हो रहे रसायनिक, जैविक संदूषण और प्रदूषित वातावरण के हो रहे बुरे प्रभाव को काम करने और रोकने के लिए पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य मिशन के अनुरूप शुरू किया गया है। जिस पर झारखंड के राज्यपाल द्वारा जानकारी देते हुए कहा है की ये कार्यक्रम आम जनता, छात्रों और इंडस्ट्रियल वर्कर्स को सैद्धांतिक समझ (Theoretical Understanding) और हस्तांतरित कौशल (Transferred Skill) प्रदान करेगा।

इस कार्यक्रम के मौके पर आंध्रप्रदेश के शिक्षा मंत्री डॉ ऐ सुरेश जी ने कहा की कार्यक्रम वैश्विक पर्यावरणीय स्वास्थ के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण है, इससे लोगों में लोगों में जागरूकता पैदा होगा और पर्यावरण एवं स्वास्थ्य संबंधी ज्ञान बढ़ने में मदद मिलेगी।

इस तारीख से पहले करवा ले इग्नू पीजी कोर्स के लिए आवेदन

IGNOU New Course: इग्नू पीजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने हेतु इच्छुक उम्मीदवार जो स्नातक के बाद अब डिस्टेंस से पर्यावरण और व्यावसायिक स्वास्थ्य से पीजी कोर्स करना चाहते हैं वह इसके लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी हैं, जिसकी अंतिम तिथि 31 जनवरी 2022 निर्धारित की गई है, इस अंतिम तिथि से पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

IGNOU के नए कोर्स के लिए ऐसे करें आवेदन | IGNOU New Course Apply

इग्नू के नए पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर आवेदन पूरा कर सकते हैं।

  1. इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट ignuiop.samarth.edu.in पर विजिट करें।
  2. अब होम पेज आपको नया पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. अब सभी जानकारी भरकर पंजीकरण फॉर्म भर दें।
  4. इसके बाद आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  5. अब मोबाइल पर आए क्रेडेंशियल का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  6. इसके बाद सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड कर देना होगा।
  7. अब आपको ऑनलाइन नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  8. इसके बाद अपने आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकलकर इसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख देना होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment