IGNOU B.Ed Exam Application 2022: इग्नू बीएड आवेदन की आखिरी डेट बढ़ी, इस दिन तक करें अप्लाई

IGNOU B.Ed Exam Application 2022: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) द्वारा B.Ed January 2022 के सत्र (IGNOU B.Ed January 2022 Session) के लिए प्रवेश परीक्षा हेतु पंजीकरण शुरू कर दिए हैं। सभी उमीदवार बीएड एंट्रेंस एग्जाम 2022 के लिए पंजीकरण हेतु इग्नू की ऑफिसियल वेबसाइट sedservices.ignou.ac.in पर जा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें की जो भी उम्मीदवार इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करना चाहते हैं, वो अपनी पंजीकरण की प्रक्रिया 17 अप्रैल 2022 तक पूरी कर सकते हैं।

IGNOU B.Ed Exam Application 2022

इग्नू के बैचलर ऑफ एजुकेशन (बीएड ) के लिए अपना आवेदन करने के लिए सभी 17 अप्रैल तक का समय है। जो भी उम्मीदवार बीएड की प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करा रहे हैं उन्हें जल्द ही इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। बता दें की बीएड की प्रवेश परीक्षा देश के कई परीक्षा केंद्रों पर सम्पन्न कराई जाएगी। सोशल मीडिया के माध्यम से इग्नू ने बीएड कोर्स में आवेदन की सूचना जारी की है।

इग्नू ने लॉन्च किया ऑनलाइन एमबीए प्रोग्राम

सभी उम्मीदवारों को बता दें की बीएड कोर्स की अवधी न्यूनतम 2 वर्ष की है। इस कोर्स में शिक्षा का माध्यम दोनों हिंदी और अंग्रेजी होगा। IGNOU B.Ed 2022 लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी या एनटीए द्वारा किया जाएगा। जारी की गयी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार बैचलर ऑफ एजुकेशन, बी.एड. छात्र-शिक्षकों के बीच उच्च प्राथमिक/माध्यमिक और वरिष्ठ-माध्यमिक स्तर पर शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया की समझ विकसित करने के उद्देश्य से इग्नू द्वारा कार्यक्रम तैयार किया गया है।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट sedservices.ignou.ac.in/entrancebed/ पर जाना होगा।
  • अब आप होम पेज पर पहुंच जाएंगे। यहाँ आप को अपने आप को पंजीकृत करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगला पेज खुलेगा जहाँ आप को पूछी गयी जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे की – नाम , जन्म तिथि , जेंडर , ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर ,उपयोगकर्ता का नाम और पासवर्ड डालें। और अंत में सबमिट कर दें।
  • अब आप को उपयोगकर्ता का नाम ( यूज़र नेम ) और पासवर्ड का प्रयोग करते हुए लॉगिन की प्रक्रिया पूरी करनी है।
  • इसके बाद पूछी गयी सभी जानकारी भरें।
  • निर्धारित की गयी साइज में फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें।
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब दर्ज की गयी सभी जानकारी की पुष्टि करें और सबमिट कर दें।
  • इस प्रकार से आप की आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Also Check:

यदि आप को IGNOU B.Ed Exam Application 2022 भरने में या जमा करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो इसके लिए इग्नू द्वारा एक हेल्प डेस्क भी बनाया गया है। इस संबंध में किसी भी समस्या के हल प्राप्त करने के लिए सभी छात्र स्कूल ऑफ़ एजुकेशन से [email protected] और 011-29572945 पर संपर्क कर सकते हैं। बता दें की संपर्क करने की अवधी सुबह 10 से शाम 05 बजे (सोमवार से शुक्रवार) तक निर्धारित की गयी है।

Leave a Comment